जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन-मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई के आश्वासन पर आंदोलन स्थगित किया

सुखाडिय़ा सर्किल स्थित भारत माता चौक पर विरोध-प्रदर्शन किया

By: Krishan chauhan

Published: 27 Jul 2021, 10:43 AM IST

जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन-मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई के आश्वासन पर आंदोलन स्थगित किया

श्रीगंगानगर.अवैध माल परिवहन को लेकर जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन ने विरोध-प्रदर्शन किया। बार-बार ज्ञापन देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने से खफा अध्यक्ष मेजर सिंह गिल व कार्यकारी अध्यक्ष महेन्द्र सिंह के नेतृत्व में ट्रक ऑपरेटरों ने सोमवार को आक्रोश स्वरूप जिला प्रशासन को ट्रकों की चाबियां सौंप दी। इस बीच सुखाडिय़ा सर्किल स्थित भारत माता चौक पर विरोध-प्रदर्शन किया। चौक पर अनिश्चितकालीन क्रमिक अनशन शुरू किया गया।

जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन ने कहा कि ट्रेक्टर-ट्रॉली से धानमंडी से माल ढुलाई अवैध रूप से की जा रही है। इस पर रोक लगाई जाए तथा इनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए तथा ट्रक से माल ढुलाई करवाई जाए। इस बीच प्रशासन से हुई वार्ता में कार्रवाई के आश्वासन पर आंदोलन स्थगित करने का निर्णय किया गया। वहीं,शिव चौक से सुखाडिय़ा सर्किल तक ट्रकों की लंबी लाइन लगी रही। इससे यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बाधित हुई।आवागन में लोगों को खासी परेशानी हुई। हालांकि पुलिस प्रशासन व्यस्था बहाल करने में लगा रहा।

अवैध परिवहन का आरोप

सचिव रवि तरड़ ने कहा कि नियम विरूद्ध लोगों की जान जोखिम में डालकर ट्रेक्टर-ट्रॉली से की जा रही अवैध माल ढुलाई व परिवहन से हजारों ट्रक चालक बेरोजगार हो गए हैं। अवैध रूप से सामान को नियमानुसार निर्धारित भार से अधिक भरकर ट्रेक्टर ट्रॉली से परिवहन किया जा रहा है।
जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन,पुलिस प्रशासन व जिला परिवहन अधिकारी मांग की है कि ट्रेक्टर ट्रॉली से अवैध ढुलाई पर रोक लगाई जाए।

वार्ता के बाद आंदोलन स्थगित किया

यूआइटी सचिव व कार्यवाहक एडीएम प्रशासन डॉ.हरितिमा की अध्यक्षता में पहले कलक्ट्रेट सभा कक्ष में संयुक्त बैठक हुई। इसमें इनकी मांगों पर विस्तृत चर्चा कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया। इसमें जिला परिवहन अधिकारी विनोद लेघा, जिला रसद अधिकारी राकेश सोनी,पुलिस विभाग से प्रतिनिधि,कृषि उपज मण्डी के प्रतिनिधि एवं जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन के प्रतिनिधि वार्ता में शामिल हुए। इस बैठक में जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन की शिकायत के संबन्ध में अवैध रूप से संचालित एवं ओवरलोड ट्रेक्टर-ट्रॉलियों के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत नियमानुसार कार्रवाई करने का आश्वासन देने पर जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन ने आंदोलन स्थगित करने की घोषणा कर दी गई। इस मौका पर बाबूलाल,संतलाल जाखड़,अरूण बिश्नोई सहित जिला ट्रक ऑपरेटर यूनियन पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

—------

एंटक के झंडा बैनर पर की आपत्ति
राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) जिलाध्यक्ष श्रीराम शर्मा ने कहा कि शिव चौक पर ट्रक ऑपरेटर यूनियन की ओर से लगाए गए धरने में कुछ लोगों ने इंटक के झंडे, बैनर का अनाधिकृत रूप से प्रयोग करने पर आपत्ति की है। जिला महामंत्री नरेश कपूर, नगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा तथा शहीद उधम सिंह टैक्सी चालक यूनियन (इंटक) जिलाध्यक्ष हरनेक सिंह चंदी ने बताया कि इस सम्बन्ध में जानकारी मिलने पर जिलाध्यक्ष शर्मा से चर्चा की गई, तो उनके द्वारा कहा गया कि हमारा इस आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned