बैंकों की तर्ज पर अब डाक घर के खाते में 500 रुपए रखना होगा न्यूनतम बैलेंस

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को बढ़ाया

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन मिनिमम बैलेंस पूरा नहीं होने पर लगेगी पेनल्टी

बैंकों की तर्ज पर अब डाक घर के खाते में 500 रुपए रखना होगा न्यूनतम बैलेंस

-पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को बढ़ाया

-वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन मिनिमम बैलेंस पूरा नहीं होने पर लगेगी पेनल्टी

पत्रिका एक्सक्लूसिव—

श्रीगंगानगर. अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस में सेविंग एकाउंट खुलवा रखा है तो आपका इसमें मिनिमम बैलेंस के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस एकाउंट में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है। छोटी-छोटी बचत से निश्चत समय पर उपभोक्ताओं को गारटेंट लाभ के साथ राशि लौटाने वाले डाक विभाग के बचत खातों में भी अब बैंकों की तरह ही न्यूनतम जमा राशि रखनी जरूरी होगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि देश के 13 करोड़ पोस्ट ऑफिस में 500 रुपए से खातों में कम राशि जमा है। इससे प्रति माह डाक विभाग को 2800 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।

यदि डाक घर बचत खातों में न्यूनतम 500 रुपए से कम राशि होगी, तो हर वित्तीय वर्ष में 100 रुपए जुर्माना लगेगा। डाक विभाग ने अन्य जमा योजनाओं में भी व्यापक बदलाव किया गया है। यह आदेश विभाग ने अभी से लागू कर दिए हैं। नए आदेश से डाक अधीक्षक श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले के हजारों उपभोक्ता प्रभावित होंगे।

रोजमर्रा के खर्चों के बाद आम उपभोक्ता सुरक्षित बचत के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक और डाकघर को ही प्रथम प्राथमिकता देते हैं। अब तक डाकघरों में न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं थी। लेकिन हाल ही में सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर 100 रुपए से कम राशि के बचत खातों को निष्क्रय करने के आदेश दिए हैं। नवीन आदेशों के तहत किसी खाताधारक के खाते में 499 रुपए होने पर उसके खाते से 100 रुपए का शुल्क कट जाएगा। यह अंतिम 100 रुपए होने तक कटेंगे और खाता बंद कर दिया जाएगा। विभाग के आदेश जारी होने के साथ डाक विभाग ने अपने अभिकर्ताओं के माध्यम से सभी खाता धारकों को न्यूनतम बैलेंस रखने के लिए पाबंद कर दिया है।

अब खुलेगा 500 रुपए से खाता
बचत खाता पूर्व में 50 रुपए से खुलता था, अब न्यूनतम 500 रुपए से खुलेगा। आरडी (आवर्ती जमा) खाता पहले न्यूनतम 10 रुपए में खुल रहा था। अब यह 100 रुपए से खुलेगा। सावधि जमा (फिक्स डिपोजिट) पहले 100 रुपए में खुलता था। अब यह न्यूनतम एक हजार रुपए से खुलेगा। किसान विकास पत्र एवं राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश पहले 100 रुपए से शुरू होता था। लेकिन, अब यह भी 10 गुना अधिक न्यूनतम एक हजार रुपए निवेश करना अनिवार्य होगा।

बेटियों के खाते यथावत

डाक विभाग ने बेटियों के खाते सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एवं मासिक जमा योजना (एमआइएस) खाता खुलवाने के प्रावधानों में कोई बदलाव नहीं किया है। सुकन्या समृद्धि खाता 250, पीपीएफ 500, एमआइएस एवं वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एक हजार रुपए से ही खुलेंगे।

....

डाक विभाग के आदेश मिलते ही न्यूनतम बैलेंस के संबंध में सभी डाक कर्मियों, अभिकर्ताओं एवं ग्राहकों को सूचना दी जा रही है। सभी खातों में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए रखना होगा।
देवी लाल सहारण, डाक अधीक्षक, श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned