scriptपाक को सता रहा राजस्थान बॉर्डर से सर्जिकल स्ट्राइक होने का डर, इसलिए बार-बार भेज रहा UAV | Pak UAV shot- Expect Surgical Strike 3.0 from Rajasthan Border | Patrika News
श्री गंगानगर

पाक को सता रहा राजस्थान बॉर्डर से सर्जिकल स्ट्राइक होने का डर, इसलिए बार-बार भेज रहा UAV

राजस्थान के सरहदी श्रीगंगानगर जिले में मंगलवार सुबह फिर संदिग्ध ड्रोन (UAV) दिखा और गोलाबारी हुई जिससे ग्रामीणों में दहशत फैल गई।

श्री गंगानगरMar 12, 2019 / 01:01 pm

santosh

Surgical Strike 3.0
श्रीगंगानगर। राजस्थान के सरहदी श्रीगंगानगर जिले में मंगलवार सुबह फिर संदिग्ध ड्रोन (UAV) दिखा और गोलाबारी हुई जिससे ग्रामीणों में दहशत फैल गई। पुलिस के अनुसार, श्रीगंगानगर जिले के हिंदूमलकोट थाना क्षेत्र में गंग कैनाल के बाइफिरकेशन हेड के आसपास सुबह करीब छह से साढ़े छह बजे तक आधे घंटे धमाकों और गोलियां चलने की आवाज आती रही।
यूएवी को मार गिराने की सूचना
सूत्रों के अनुसार, सरहद पर संदिग्ध ड्रोन दिखाई देने पर यह आवाज आने लगीं। सुबह सवेरे धमाकों और गोलियां चलने की आवाजों से ग्रामीण भयभीत हो गए। इन धमाकों के दौरान भारतीय सेना द्वारा यूएवी को मार गिराने की सूचना है। यूएवी के मलबे को ढूंढने के लिए सेना द्वारा खेतों के आसपास सर्च अभियान को चलाया जा रहा है। एयर स्ट्राइक के बाद से ही पड़ोसी देश पाकिस्तान भारतीय सेना की गतिविधियों की जासूसी करने के लिए बार-बार कैमरे लगे ड्रोन भेज रहा है।
पाकिस्तान के पास मिलिट्री सेटेलाइट नहीं
पाकिस्तान के पास मिलिट्री सेटेलाइट नहीं है जबकि भारत ने अपने सेटेलाइट इस समय पाक के ऊपर कर रखे हैं। पाक ने चीन से इसके लिए लिंक मांगा है। इसके समानांतर पाक यूएवी से भारत पर निगाहें रखने की कोशिश कर रहा है, लेकिन भारतीय सेना ने पिछले एक पखवाड़े में पाक के कई यूएवी मार गिराए, जिससे उसको 80 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है। वैसे सामान्य दिनों में भी पाक के यूएवी अपनी सीमा में करीब 5 किलोमीटर ऊपर तक मंडराते हैं लेकिन इन दिनों भारत की आर्मी व एयरफोर्स सक्रिय होने से उसे नुकसान हो रहा है।
सता रहा एक और surgical strike का डर
दरअसल पाकिस्तान को एक और सर्जिकल स्ट्राइक का डर सता रहा है। उसे अंदेशा है कि इस बार सर्जिकल स्ट्राइक श्रीगंगानगर अंतरराष्ट्रीय सीमा के किसी भी इलाके से हो सकती है। पाकिस्तान बार-बार यूएवी भेजकर सेना और बीएसएफ की मूवमेंट की जानकारी लेना चाह रहा है। आतंककारी संगठन जैश-ए-मुहम्मद का मुख्यालय पाकिस्तान के बहावलपुर में है जो कि श्रीगंगानगर और बीकानेर सेक्टर के सामने है। जैश का संस्थापक मसूद अजहर भी बहावलपुर का है। खुफिया एजेंसियों का कहना है कि बहावलपुर के आसपास पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई वहां कई आतंकी ट्रेनिंग कैंप चला रही हैं, जिससे वहां आतंकियों का जमावड़ा रहता है।
पाकिस्तान ने लड़ाकू विमान तैनात किए
ऐसे में पाक को डर है कि इस बार एयर स्ट्राइक श्रीगंगानगर बार्डर से ही की जाएगी। पाकिस्तान इस आशंका से कांप रहा है कि भारतीय वायुसेना पाकिस्तान में आतंक केे सरगना महसूद अजहर के ठिकाने पर हमला कर सकती है। इसी आशंका व भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तानी एयरफोर्स ने राजस्थान और गुजरात की सीमा से लगते फॉरवर्ड एयर बेस पर लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं। पाकिस्तान के दक्षिण में स्थित अधिकांश एयर बेस पिछले पखवाड़े में ही सक्रिय हुए हैं। यहां तक कि पिछले वर्ष कच्छ के पास बने भोलारी एयरबेस पर भी जेएफ-17 एयरक्राफ्ट आ गए हैं।
राजस्थान के श्रीगंगानगर से बाड़मेर बार्डर तक 1070 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा के समानांतर पाकिस्तान में 2 प्रमुख एयरफोर्स स्टेशन और 6 फॉरवर्ड एयरबेस हैं। पाक के दक्षिण में स्थित सबसे बड़े एयरबेस करांची के मसरूर और सहारा-ए-फैसल में लड़ाकू विमानों की पांच स्क्वाड्रन हैं, लेकिन भारत के साथ तनाव के बीच इन स्क्वाड्रन को पश्चिमी मोर्चे पर भेजा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो