scriptखौफ से खाली हो गए पाकिस्तान के सरहदी गांव, मस्जिदों में नहीं गूंज रही अजान, खेतों में भी नहीं आ रहे किसान | Pakistan Clear Border Villages after Indian Air Strike 2 | Patrika News

खौफ से खाली हो गए पाकिस्तान के सरहदी गांव, मस्जिदों में नहीं गूंज रही अजान, खेतों में भी नहीं आ रहे किसान

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 14, 2019 03:43:35 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव का असर श्रीगंगानगर सेक्टर में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के उस पार पाकिस्तानी गांवों और खेतों में साफ दिखाई देता है।

india-pak border
मंगेश कौशिक/श्रीगंगानगर। पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव का असर श्रीगंगानगर सेक्टर में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा के उस पार पाकिस्तानी गांवों और खेतों में साफ दिखाई देता है। पाकिस्तानी गांवों की मस्जिदों से इन दिनों अजान सुनाई नहीं देती। उनके खेतों में फसलें लहलहा रही है। इसके बावजूद वहां कोई हलचल इन दिनों दिखाई नहीं दे रही।
पाकिस्तान की तरफ हलचल है तो केवल ड्रोन की जो रात के समय चोरी-छिपे सैन्य गतिविधियों की टोह लेने के लिए भारतीय क्षेत्र में आते हैं तो सेना की एंटी एयर क्राफ्ट गन ऐसे गरजती है कि सीमावर्ती इलाका थर्रा उठता है। श्रीगंगानगर सेक्टर में भारत-और पाकिस्तान के बहुत से गांव आमने-सामने हैं। इन दिनों पाकिस्तानी गांवों से कोई आवाज सुनाई नहीं दे रही।
लहलहाते खेतों में वीराना
श्रीगंगानगर सेक्टर के सामने पाकिस्तान का ज्यादातर इलाका बारानी है। इस बार मानसून की बरसात अच्छी होने से उनके खेतों में सरसों, चना और तारामीरा की फसल लहलहा रही है। तनाव की स्थिति के चलते फसलों की सार-संभाल के लिए कोई नहीं आ रहा।

दिनचर्या पर असर
पाकिस्तान के गांव खाली होने का असर गांवों की दिनचर्या पर भी पड़ा है। गांव रेणुका के मनीराम बताते हैं उनके गांव के सामने पाकिस्तान का गांव हमीर खेड़ा है। गांव की मस्जिद से सुबह 5 बजे अजान होने पर इधर हमारे गांव में जाग हो जाती और लोग अपने काम में जुटना शुरू हो जाते। दस-पंद्रह दिन से अजान सुनाई देनी बंद हुई तो लोग देरी से उठने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो