scriptपेट्रोल की वास्तविक कीमत 18.19 रुपए प्रति लीटर, केन्द्र और राज्य सरकार भर रही खजाना | Petrol price Rs 18.19 per liter | Patrika News
श्री गंगानगर

पेट्रोल की वास्तविक कीमत 18.19 रुपए प्रति लीटर, केन्द्र और राज्य सरकार भर रही खजाना

Petrol price Rs 18.19 per liter-राज्य सरकार 40 रुपए , केन्द्र सरकार 32 रुपए, ऑयल कंपनी 5 रुपए , परिवहन व्यय 2.5 रुपए कुल 79.50 रुपए प्रति लीटर की वसूली उपभोक्ता से.

श्री गंगानगरJan 25, 2021 / 02:53 pm

surender ojha

पेट्रोल की कीमत 18.19 रुपए प्रति लीटर

पेट्रोल की कीमत 18.19 रुपए प्रति लीटर

श्रीगंगानगर। आपको सुनने में भले अटपटा लगे लेकिन यह हकीकत है। पेट्रोलियम डीलर्स ने प्रति लीटर पेट्रोल की वास्तविक कीमत महज 18 रुपए 19 पैसे आंकी है। लेकिन इस पेट्रोल पर 40 रुपए राजस्थान सरकार, 32 रुपए केन्द्र सरकार, ऑयल कंपनियों के पांच रुपए और ऑयल कंपनी के डिपो से श्रीगंगानगर के पेट्रोल पंप तक परिवहन व्यय ढाई रुपए प्रति लीटर की दर उपभोक्ताओं के जेब से चुकानी पड़ रही है। पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में सबसे ज्यादा श्रीगंगानगर जिले में है।

केन्द्र और राज्य दोनों सरकारों के खजाने में 72 रुपए प्रति लीटर की दर से एकत्र किया जा रहा है, इसकी भरपाई वाहन चालकों को मजबूरन चुकानी पड़ रही है, इसके खिलाफ कोई भी राजनीतिक दल विरोध नहीं कर रहा है। अब तक पेट्रोल डीजल को संबंधित ऑयल कंपनियां अपने डिपो से पेट्रोल पंप तक पहुंचाने के एवज में परिवहन व्यय खुद वहन करती थी लेकिन अब यह राशि सीधे उपभोक्ताओं से की जा रही है।

यह प्रक्रिया राज्य सरकार ने की हुई है। इस कारण जयपुर में सस्ता और हमारे जिले में पेट्रोल 1 रुपए 40 महंगी दर पर बिक रहा है। पेट्रोलियम डीलसज़् ने इस परिवहन व्यय को लेकर अपनी नाराजगी भी व्यक्त की लेकिन राज्य सरकार ने चुप करा दिया। संबंधित अधिकारियों ने डीलर्स को तर्क दिया कि जब उपभोक्ता ही शिकायत नहीं करते है तो डीलर्स को किस आधार पर शिकायत करने का हक है। ऐसे में यह निर्णय लागू हो गया।

इस बीच, श्रीगंगानगर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता ने बताया कि गैस सिलेंडर की तरह पेट्रो पदर्थों के परिवहन खर्च को भी पूल अकाउंट में डालना चाहिए। पेट्रो कंपनियां पहले पहुंच करती थी लेकिन अब परिवहन खचज़् उपभोक्ता पर डाल दिया है। गुप्ता ने बताया कि गैस सिलेण्डर प्रदेश के किसी भी जिले या शहर या कस्बे से खरीदेंगे तो एक ही दाम पर मिलेगा लेकिन पेट्रोल और डीजल की दर हर तीस किमी की दूरी पर बदल रही है।

छह किमी दूरी पर सस्ते पेट्रोल-डीजल जिला मुख्यालय से महज छह किमी दूर पर पंजाब में पेट्रोल और डीजल सस्ती दर पर बिक रहे है। रविवार को पंजाब में पेट्रोल 87.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल 78.16 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा था। जबकि जिला मुख्यालय पर पेट्रोल 97.69 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.39 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा था।

Home / Sri Ganganagar / पेट्रोल की वास्तविक कीमत 18.19 रुपए प्रति लीटर, केन्द्र और राज्य सरकार भर रही खजाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो