रीट परीक्षा को लेकर चप्पे-चप्पे पर तैनात होगी पुलिस, शहर में ड्रोन की जाएगी निगरानी

- मोबाइल पार्टियां, फिक्स पिकेट लगेगी, होटल ढाबों की जांच शुरू

By: Raj Singh

Published: 23 Sep 2021, 11:03 PM IST

श्रीगंगानगर. रीट परीक्षा को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। परीक्षा के दौरान चप्पे -चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। वहीं परीक्षा सेंटरों पर छह अंदर व तीन पुलिसकर्मी बाहर तैनात रहेंगे। मोबाइल पार्टियां सेंटरों की निगरानी करेंगी।


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रीट परीक्षा दो पारियों में होगी। परीक्षा के लिए करीब 68 हजार परीक्षार्थी आएंगे। परीक्षाओं को लेकर पुलिस की पुख्ता तैयारियां की जा रही है। इसके लिए पुलिस की ओर से परीक्षा सेंटरों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जाब्ता तैनात किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के अंदर दो महिला पुलिसकर्मी, दो पुरुष पुलिसकर्मी व दो होमगार्ड के जवानों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा सभी सेंटरों के बाहर तीन-तीन पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनके अलावा मोबाइल पार्टियां सैंटरों पर निगरानी करेंगी।


ड्रोन से होगी शहर की निगरानी
- पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि रीट परीक्षा में हजारों की संख्या परीक्षार्थी यहां पहुंचेंगे। इसके लिए पुलिस की ओर से व्यवस्थाएं बनाने को पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। जिससे परीक्षार्थियों को कोई असुविधा नहीं हो। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले स्थानों बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के सामने, मुख्य चौराहों सहित अन्य जगहों पर ड्रोन से निगरानी की जाएगी। पुलिस इन स्थानों पर ड्रोन से निगरानी रखेगी और यदि कहीं भीड़ अधिक होती है या जाम की स्थिति आती है तो तत्काल जाब्ता भेजकर व्यवस्था बनाई जाएगी।


शहर में लगेंगे सात फिक्स पिकेट
- अधिकारियों ने बताया कि शहर में परीक्षा के दौरान सात फिक्स पिकेट लगाए गए जाएंगे। इन पिक्स पिकेट पर हथियारबंद जवानों को तैनात किया जाएगा। वहीं पेपर वितरण सेंटर, लाने व ले जाने वाहन के साथ पुलिस पार्टी तैनात रहेगी। परीक्षा को देखते हुए पुलिस की दिन-रात गश्त जारी रहेगी।


होटल-ढाबों की चैकिंग शुरू
- पुलिस ने परीक्षाओं को देखते हुए गुरुवार से ही होटल व ढाबों की चैकिंग शुरू कर दी है। शहर में पुलिस होटलों, ढाबों आदि की जांच कर रही है। जहां ठहरने वालों के पहचान कार्ड आदि देखे जा रहे हैं। बुधवार को पुलिस अधीक्षक ने होटल संचालक की बैठक में भी हिदायत दी थी।


रेलवे स्टेशन पर भी रहेगी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
- परीक्षा के दौरान दो दिन पहले ही परीक्षाओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए गुरुवार को बीकानेर से जीआरपी के डीएसपी किशन सिंह यहां पहुंचे हैं और उन्होंने जीआरपी पुलिसकर्मियों को परीक्षा के दैरान जाब्ता स्टेशन पर तैनात रखने, ट्रेनों व स्टेशन पर निगरानी के पुख्ता इंतजाम करने तथा ट्रेनों की छत पर सवारियां नहीं चढ़े, इसके लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं आरपीएफ थाना प्रभारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जीआरपी के साथ मिलकर परीक्षा के दौरान शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैयारियां कर ली है। वहीं ट्रेनों में भी जाब्ता तैनात है। स्टेशन अधीक्षक व आरपीएफ अधिकारियों ने स्टेशन पर सुविधाओं का जायजा लिया और कमियों को दूर करने के निर्देश दिए।


इनका कहना है
- परीक्षा के दौरान पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सेंटरों पर अंदर छह व बाहर तीन पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे7 शहर में फिक्स पिकेट, मोबाइल पार्टियां सेंटरों पर निगरानी रखेगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर कैमरें लगाए जा रहे हैं। वीडियोग्राफी कराई जाएगी।
सहीराम बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned