scriptअनूपगढ शाखा मुख्य नहर में उगे झाड़-झंखाड़, क्षतिग्रस्त होने की आशंका | Possibility of damage in Anupgarh main branch canal of IGNP | Patrika News
श्री गंगानगर

अनूपगढ शाखा मुख्य नहर में उगे झाड़-झंखाड़, क्षतिग्रस्त होने की आशंका

घड़साना.

श्री गंगानगरMay 21, 2019 / 05:18 pm

jainarayan purohit

Canal

अनूपगढ शाखा मुख्य नहर में उगे झाड़-झंखाड़, क्षतिग्रस्त होने की आशंका

-जल संसाधन विभाग ने नहरबंदी के दौरान नहीं करवाई सफाई

इंदिरा गांधी नहर की बिरधवाल हैड से निकलने वाली अनूपगढ शाखा कई स्थानों पर जीर्ण-शीर्ण हालत में हैं। करीब पन्द्रह से बीस किलोमीटर तक नहर के पटड़े के दोनों ओर झाडिय़ां, सरकंडे आदि उग जाने से नहर में कभी भी कटाव आ सकता है। क्षेत्र की लाइफलाइन माने जाने वाली नहर में विभाग ने डेढ माह बंदी रहने के बाद भी सफाई नहीं करवाई।
चक एक एमडी के किसानों ने बताया कि अनूपगढ शाखा का पुनर्निर्माण कार्य किया जा रहा है। नहर के कुछ हिस्से का पुनर्निर्माण भी हुआ है लेकिन मोमेवाला हैड के आरडी 195 से 230 तक अनूपगढ शाखा की हालत दयनीय है। नहर के दोनों ओर पांच से दस फीट ऊंचाई की झाडिय़ां उग गई है। कई जगह सरकंडें भी उग गए हैं।
वनस्पति की जड़ों के पास जीव जन्तु नहर में सुराख बना लेते हैं। अनूपगढ शाखा नहर आरडी 202 से 209 तक डॉवल भी जीर्ण-शीर्ण हालत में है। डॉवल सुदृढ़ नहीं होने पर ओवरफ्लो होने पर पानी के बहाव से पटड़ा टूट सकता है। किसानों ने बताया कि पूर्व में कई बार प्राकृतिक कारणों से नहर में बह रहे पानी में बाधा पहुंचने पर नहर तथा वितरिकाएं ओवर फ्लो होकर टूट चुकी हैं।
जल उपयोक्ता संगम अध्यक्ष चक नौ जीडी निवासी दर्शन सिंह बराड़ ने बताया कि नहरों के रखरखाव के लिए पूरा बजट नहीं मिल रहा है। पिछले कुछ माह से तो बिल्कुल बजट नहीं दिया गया। इसके चलते नहर का सीसी निर्माण भी रुक गया है। अनूपगढ शाखा में झाडिय़ां उगना नहर टूटने का कारण बन सकता है।

Home / Sri Ganganagar / अनूपगढ शाखा मुख्य नहर में उगे झाड़-झंखाड़, क्षतिग्रस्त होने की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो