scriptगेहूं, चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद की तैयारियां | Preparations for purchase at the support price of wheat, gram and must | Patrika News
श्री गंगानगर

गेहूं, चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद की तैयारियां

-किसानों को समस्या आई तो एसडीएम जिम्मेदार
 

श्री गंगानगरMar 12, 2018 / 06:32 am

pawan uppal

collector
श्रीगंगानगर.

गेहूं, चना और सरसों की उपज बेचने के लिए मंडियों में जाने के बाद किसान को कोई समस्या आई तो इसके लिए संबंधित एसडीएम जिम्मेदार होंगे। यह चेतावनी जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने रविवार को कलक्ट्रेट में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दी। यह बैठक समर्थन मूल्य पर खरीद की जाने वाली कृषि जिन्सों की व्यवस्थाओं को लेकर बुलाई गई थी। बैठक में उपखण्ड अधिकारियों के अलावा भारतीय खाद्य निगम, तिलमसंघ और राजफैड के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

जिला कलक्टर ने सभी एसडीएम को आदेश दिए कि वे समर्थन मूल्य पर कृषि जिन्सों की खरीद शुरू होने से पहले सभी सेन्टरों पर जाकर निरीक्षण करें। मंडी सचिवों को भी मौके पर बुलवाकर जानकारियां ली जाए। मंडी समितियों की जिम्मेदारी है कि धानमंडियों में किसानों के लिए समुचित व्यवस्थाएं की जाए। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद ऑफलाइन भी होगी, लेकिन जो किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रिंस हेमराज वर्मा ने बताया कि जिले में गेहूं की खरीद एक अप्रेल से 15 जून तक होगी। गेहूं के बेचान में अगर कोई कृषक शिकायत करता है तो यह समझा जाना चाहिए कि उसका गेहूं पूरे तौर से नमी युक्त नहीं है अथवा गेहूं के दाने टूटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि गेहूं बेचान के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बिल्कुल सरल है। अगर पेन नम्बर नहीं है तब भी किसान गेहूं का बेचान कर सकता है। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए गिरदावरी स्लिप का होना जरूरी है। गेहूं की खरीद के लिए जिले भर में 38 केन्द्र खोले गए हैं। खरीद के लिए बारदाने की व्यवस्था कर ली गई है। मंडियों से गेहूं उठाव की भी तैयारियां की जा रही है। बैठक में एडीएम प्रशासन नख्तदान बारहठ, एसडीएम यशपाल आहूजा, तिलमसंघ के एमके पुरोहित आदि मौजूद थे।

गिरदावरी स्लिप में नहीं चलेगी कांट-छांट
बैठक में राजफैड की ओर से बताया गया कि गिरदावरी स्लिप में कांटछांट आम बात है। इसमें कृषि जिन्स के बारे में सिर्फ अंकों का उल्लेख किया जाता है। पटवारी के हस्ताक्षर होते हैं, मगर नहीं होती। इस पर कलक्टर ने कहा कि गिरदावरी स्लिप में इस बार कोई कांट-छांट नहीं होगी। उन्होंने सभी एसडीएम को यह भी निर्देश दिए कि वे इस मामले में सभी गिरदावरों को पाबंद करें।
चना और सरसों की खरीद
जिले में सरसों और चना की समर्थन मूल्य पर खरीद 4 अप्रेल से शुरू होगी। राजफैड ने इसकी खरीद के लिए विभिन्न मंडियों में सेंटर खोले हैं। राजफैड के रणवीर सिंह चाहर ने बताया कि चना और सरसों को बेचने के लिए किसानों को ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 14 मार्च से यह रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। चना के लिए 10 और सरसों के लिए 15 खरीद केन्द्र खोले गए हैं। राजफैड क्रय-विक्रय सहकारी समितियों की माध्यम से चना और सरसों की खरीद करेगा। 13 मार्च को क्रय-विक्रय सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों को जयपुर में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो