scriptVideo : फीजिक्स में कैमिस्ट्री का घालमेल, शिक्षा विभाग ने निरस्त किए दोनों पेपर | questions of class 11 published in class 12 exam | Patrika News
श्री गंगानगर

Video : फीजिक्स में कैमिस्ट्री का घालमेल, शिक्षा विभाग ने निरस्त किए दोनों पेपर

अद्धवार्षिक परीक्षा में 12 वीं के फीजिक्स के पेपर में कक्षा 11 की कैमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) का पेपर प्रकाशित होने के कारण विद्यार्थी परेशान हुए।

श्री गंगानगरDec 11, 2017 / 08:53 pm

vikas meel

students giving exam

students giving exam

श्रीगंगानगर.

अद्धवार्षिक परीक्षा में सोमवार को कक्षा 12 वीं के फीजिक्स (भौतिक विज्ञान) के पेपर में कक्षा 11 की कैमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) का पेपर प्रकाशित होने के कारण जिले के ढाई हजार विद्यार्थी परेशान हुए। कई केंद्रों पर परीक्षा हुई तो कई जगह परीक्षा नहीं हो पाई। इसकी सूचना परीक्षा से आधा घंटा पहले केसरीसिंहपुर से जिला समान परीक्षा योजना प्रकोष्ठ को मिली। गड़बड़ी का पता चलते ही शिक्षा विभाग में हलचल मच गई। दोपहर तीन बजे जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक तेजा सिंह की अध्यक्षता में समान परीक्षा समिति की मल्टीपर्पज स्कूल में बैठक हुई। इसमें कक्षा 12 का फीजिक्स और कक्षा 11 का कैमिस्ट्री का पेपर निरस्त करने का निर्णय किया गया।
गौरतलब है कि जिला समान परीक्षा योजना के तहत सोमवार को जिले के 870 हिंदी और 73 अंग्रेजी माध्यम के राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अद्र्धवार्षिक परीक्षा शुरू हुई। शिक्षा विभाग के अनुसार कई केंद्रों पर विद्यार्थियों को पेपर वितरण कर दिया। जब विद्यार्थियों ने गड़बड़ी देखी तो चकरा गए। पेपर शुरू होने के बाद समिति को अधिकांश स्कूलों से पेपर में गड़बड़ी की सूचना मिलना शुरू हो गई।

 

यह हुआ

फीजिक्स का चालीस नंबर का पेपर था और इसमें प्रथम पेज में 17 नंबर का पेपर था। दूसरा पेज जिसमें कक्षा 11 वीं का कैमिस्ट्री का पेपर प्रकाशित हुआ था वह 23 नंबर का था।


अब 23 को होगी परीक्षा

-शिक्षा विभाग के अनुसार कक्षा 12 फीजिक्स के 2524 विद्यार्थी है और कक्षा 11 के रसायन विज्ञान के 2482 विद्यार्थी है। इन विद्यार्थियों की अब पुन: परीक्षा करवाई जाएगी। कक्षा 12 फीजिक्स का पेपर अब 23 दिसंबर को द्वितीय पारी में होगा। वहीं, कक्षा 11 कैमिस्ट्री का पेपर जो 13 दिसंबर को होना था, वो अब 20 दिसंबर को प्रथम पारी में होगा।

एक लाख रुपए तक जुर्माना

शिक्षा विभाग के अनुसार पेपर मेरठ की एवरवेस्ट प्रिंटिंग प्रेस से प्रकाशित करवाए गए। प्रेस संचालक ने पेपर गलत प्रकाशित होने की गलती स्वीकार ली है। अब शिक्षा विभाग दूसरी वरीयता का पेपर प्रकाशित करवाएगा। समिति की बैठक में प्रिटिंग प्रेस संचालक को 50 हजार रुपए से एक लाख रुपए तक का जुर्माना लगाना तय किया गया।

गलत पेपर हुआ प्रकाशित

अद्र्धवार्षिक परीक्षा सोमवार को जिलेभर में शुरू हुई। पहले ही दिन कक्षा 12 वीं के फीजिक्स के पेपर में कक्षा 11 वीं के कैमिस्ट्री के पेपर का एक पेज प्रकाशित हो गया। केंद्रों से सूचना मिलने पर जांच की गई। दोनों पेपर निरस्त कर दिए गए हैं। पिं्रटिंग प्रेस संचालक पर पचास हजार से एक लाख रुपए तक जुर्माना लगाया जाएगा।

तेजासिंह, डीईओ (माध्यमिक ), शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / Video : फीजिक्स में कैमिस्ट्री का घालमेल, शिक्षा विभाग ने निरस्त किए दोनों पेपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो