scriptरिटायर्ड रेल कर्मचारियों की फिर होगी नियुक्ति, आवेदन शुरू | Retired railway employees will be recruited, application begins | Patrika News
श्री गंगानगर

रिटायर्ड रेल कर्मचारियों की फिर होगी नियुक्ति, आवेदन शुरू

-श्रीगंगानगर से नौ जनों ने भरे आवेदन

श्री गंगानगरApr 07, 2018 / 09:05 am

pawan uppal

Indian railway
श्रीगंगानगर.

स्टाफ की कमी से जूझ रहे रेलवे ने अब सेवानिवृत्त कर्मचारियों को फिर से तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए रिटायर्ड रेल कर्मचारियों से आवेदन लिए जा रहे हैं। श्रीगंगानगर से नौ सेवानिवृत्त रेल कर्मियों ने आवेदन किया है। इनमें कैरिज सैक्शन से चार, कॉमर्शियल, इंजीनियरिंग और ऑपरेटिंग सैक्शन से एक-एक कर्मी शामिल है। रेलवे में तकनीकी कर्मचारियों की भारी कमी चल रही है। इसका सीधा असर विकास व संरक्षा कार्य पर पड़ रहा है।
इस कमी को दूर करने के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारियों की तैनाती के साथ ही संविदा पर भी कर्मचारी रखे जा रहे हैं। रेल कर्मचारी संगठनों का कहना है कि रेल कर्मियों की कमी की वजह से रेल पटरियों की सही ढंग से जांच नहीं हो पाती। रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए बड़े पैमाने पर काम चल रहा है, लेकिन तकनीकी कर्मचारियों की कमी की वजह से इन कार्यों को रफ्तार देने में परेशानी आ रही है।

स्वास्थ्य जांच से गुजरना होगा:

रेलवे में 65 वर्ष की उम्र तक के पूर्व रेलकर्मियों को तकनीकी कार्य पर रखा जाएगा। इन कर्मचारियों को स्वास्थ्य जांच से गुजरना होगा, जिन रेल कर्मियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्त ली हो, रेलवे से जबरन सेवानिवृत्त दी गई हो, सेवा से बर्खास्त किया गया हो, उनको पुन: नियुक्ति नहीं दी जाएगी। सेवानिवृत्त रेल कर्मियों को पुन: नियुक्ति नियमानुसार की जाएगी। रेलवे में तकनीकी कर्मचारियों की भारी कमी चल रही है। इसका सीधा असर विकास व संरक्षा कार्य पर पड़ रहा है।
पूर्व रेलकर्मी को उसके सेवानिवृत्त के दिन मिलने वाले अंतिम मूल वेतन व महंगाई भत्ते में पेंशन की राशि घटाकर मासिक मानदेय दिया जाएगा। इन कर्मचारियों को ग्राउंड लेवल पर कार्य करना होगा और उन्हें सुपरविजन का कार्य नहीं सौंपा जाएगा।
मिले हैं आवेदन
सेवानिवृत्त रेल कर्मियों ने दोबारा नियुक्ति पाने के लिए आवेदन किए हैं, इनके आवेदनों पर गंभीरता से विचार चल रहा है।
डीके त्यागी, स्टेशन अधीक्षक, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / रिटायर्ड रेल कर्मचारियों की फिर होगी नियुक्ति, आवेदन शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो