scriptचुनाव में पैसा व शराब के प्रलोभन पर हो उचित कार्रवाई | right action for the temptation of money and liquor in elections | Patrika News
श्री गंगानगर

चुनाव में पैसा व शराब के प्रलोभन पर हो उचित कार्रवाई

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

श्री गंगानगरApr 24, 2019 / 03:21 pm

Rajaender pal nikka

meeting

चुनाव में पैसा व शराब का प्रलोभन पर हो उचित कार्रवाई

-उडऩ दस्ता व निगरानी टीम की बैठक

सूरतगढ़. लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सहायक रिटर्निग अधिकारी एसडीएम रामावतार कुमावत ने एसडीएम कार्यालय में उडऩ दस्ता व निगरानी टीम की बैठक ली। इसमें उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। बैठक में उन्होंने कहा कि टीम के अधिकारी को शालीनता से व्यवहार करते हुए चुनाव में पैसा, शराब के प्रलोभन को रोकने का काम करना है।
वाहन चैकिंग के दौरान वीडियोग्राफी टीम लगातार रिकॉर्डिंग करके पूरी रिपोर्ट सहायक रिटर्निंग अधिकारी को देंगे। वाहन में पैसा होने पर इसकी जांच करके चुनाव में पैसों का उपयोग होना है। इसकी प्रमाणिता पर ही जप्त करने की कार्यवाही करें। अनावश्यक किसी को परेशानी ना हो। यह भी ध्यान रखे मरीज के उपचार ए शादी के लिए पैसा ले जाने वालों का सत्यापन होने पर ध्यान रखे। 10 लाख या इससे अधिक राशि मिलने पर जानकारी इनकम टैक्स को देनी होगी। उनके आने के बाद इनकम टैक्स अधिकारी ही आगे की कार्यवाही करेंगे।
उन्होंने कहा कि इन्वेस्टिगेटर एप पर मिलने वाली शिकायत का निस्तारण मौके पर जाकर ही करना होगा। कार्यवाही करके 45 मिनट में रिपोर्ट सहायक रिटर्निंग अधिकारी को देनी है, सही जगह पहुंचकर उसकी लोकेशन की फोटोग्राफी वीडियोग्राफी करवाकर जानकारी देंगे, सभी गाडिय़ों में जीपीएस लगा होने से लोकेशन की जानकारी भी कन्ट्रोल रूम को मिलती रहेगी। इस मौके पर तहसीलदार प्रदीप कुमार, सहायक व्यय पर्यवेक्षक उपकोषाधिकारी विजय गोयल, नोडल अधिकारी अधिशाषी अधिकारी लालचंद सांखला, विकास अधिकारी विनोद रेगर, चुनाव शाखा प्रभारी मलकीत सिंह आदि मौजूद रहे।
-नियमों के तहत लगे होर्डिंग्स
सहायक रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम रामावतार कुमावत ने नगरपालिका और पंचायत क्षेत्रों में होर्डिंग्स बेनर लगाने के संबंध में बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिन्हित स्थानों पर ही होर्डिग्स बैनर लगाने की अनुमति के अलावा दूसरे स्थानों पर बिना अनुमति के होर्डिग्स बैनर लगाने पर कार्यवाही होगी। चिन्हित स्थानों पर एक स्थान पर 2या 3 प्रत्याशियों द्वारा अनुमति मांगने पर लॉटरी से निर्णय करके स्थान आवंटित किया जाएगा।
बैठक में नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी लालचंद सांखला, पंचायत समिति के विकास अधिकारी विनोद रेगर, चुनाव शाखा प्रभारी मलकीत सिंह ने चिन्हित स्थानों की जानकारी सहायक रिटर्निंग अधिकारी रामावतार कुमावत को दी। बैठक में कांग्रेस के प्रतिनिधि पार्षद विनोद पाटनी बैठक में मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो