script,स्वास्थ्य रैंकिंग में हमारा जिला राज्य में फिर से दूसरे स्थान पर | Second in our district state in health ranking | Patrika News
श्री गंगानगर

,स्वास्थ्य रैंकिंग में हमारा जिला राज्य में फिर से दूसरे स्थान पर

http://bit.ly/2VqAyIN
 

श्री गंगानगरApr 26, 2019 / 06:08 pm

Krishan chauhan

health ranking

,स्वास्थ्य रैंकिंग में हमारा जिला राज्य में फिर से दूसरे स्थान पर

एक प्वाइंट से पहले स्थान से पिछड़े,स्वास्थ्य रैंकिंग में हमारा जिला राज्य में फिर से दूसरे स्थान पर

–राज्य रैंकिंग में पहले स्थान पर हमारे दो ब्लॉक,प्रथम रायसिंहनगर व द्वितीय श्रीकरणपुर

श्रीगंगानगर. गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने में हमारा जिला स्वास्थ्य रैंकिंग में लगातार दूसरे स्थान पर रहा है। इस बार पहले से रैंकिंग में सुधार आया है और हम प्रथम स्थान वाले जिले से केवल एक प्वाइंट से पीछे रहे हैं। साथ ही राज्य रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर हमारे ब्लॉकों ने कब्जा जमाया है। प्रथम स्थान पर रायसिंहनगर और दूसरे स्थान पर श्रीकरणपुर ब्लॉक रहा है। यह रैंकिंग स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य भवन जयपुर से आयोजित वीडियो कॉन्फें्रसिंग में मिसाल कार्यक्रम के तहत जारी की गई है। उल्लेखनीय है कि विगत डिस्ट्रिक्ट हैल्थ रैंकिंग में भी हमारा जिला दूसरे स्थान पर रहा था।
क्या है विभाग के मापदंड–सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल ने बताया कि मिसाल डिस्ट्रक हैल्थ रैंकिंग सिस्टम के जरिए विभिन्न मानकों के आधार पर उत्कृष्ट जिला, ब्लॉक,सीएचसी व पीएचसी का चयन किया जाता है। इसमें मातृ,नवजात, शिशु स्वास्थ्य सूचकांक, पूर्ण टीकाकरण कवरेज, मरीजों की संतुष्टि, संस्थागत प्रसवों का प्रतिशत,प्रसव पूर्व जांच का कवरेज,परिवार कल्याण कार्यक्रम,टीबी सहित विभिन्न मापदण्डों के आधार पर जिले का स्कोर कार्ड तैयार किया जाता है। साथ ही राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर दवाओं,जांच की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति,अधिकारियों की ओर से की जाने वाली ऑनलाइन मॉनीटरिंग, मेडिकल मोबाईल यूनिट्स शिविरों आदि मापदण्डों पर संस्थान को परखा जाता है। जिसमें हम लगातार बेहतर कार्य करते हुए अव्वल बने हुए हैं।
अच्छी मॉनिटरिंग—डॉ. बंसल ने कहा कि हमारा सतत प्रयास जिले को प्रथम स्थान पर लाने का है और हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। नियमित मोनिटरिंग,कार्यक्रमों की प्रभावी समीक्षा व सघन निरीक्षणों के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं। उन्होंने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों, चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ व एनएचएम टीम की बदौलत जिला दूसरे स्थान पर रहने पर प्रसन्नता व्यक्त की।
पहले दो प्वाइंट–वीसी के दौरान एसीएस रोहित कुमार, एमडी डॉ. समित शर्मा व निदेशक जन स्वास्थ्य वीके माथुर ने सीएमएचओ सहित जिला टीम को बधाई दी। डॉ.नरेश बंसल ने बताया कि रैंकिंग में पिछले माह हम दो पॉइंट से पिछड़े थे,जबकि इस माह महज महज एक पॉइंट से पिछे रह गए। जिसकी मुख्य वजह जिले में चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी है, क्योंकि श्रीगंगानगर जिले में चिकित्सकों सहित अन्य पद रिक्त है। इसके बावजूद टीम भावना के साथ पूरे जिले की टीम बेहतर कार्य करते हुए श्रीगंगानगर को अव्वल बनाए हुए है।

Home / Sri Ganganagar / ,स्वास्थ्य रैंकिंग में हमारा जिला राज्य में फिर से दूसरे स्थान पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो