scriptसौर ऊर्जा से जगमग होगा गंगानगर रेलवे स्टेशन | solar energy plant will be set up on railway station | Patrika News
श्री गंगानगर

सौर ऊर्जा से जगमग होगा गंगानगर रेलवे स्टेशन

– बीकानेर मंडल के चार स्टेशनों पर लग रहे हैं सौर ऊर्जा प्लांट

श्री गंगानगरJun 20, 2018 / 07:42 pm

vikas meel

railway station

railway station

श्रीगंगानगर

श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन को जल्द ही सौर ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली से रोशन किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक उपकरण यहां पहुंच चुके हैं। गंगानगर के साथ ही बीकानेर मंडल में चार अन्य स्थानों पर भी सौलर प्लांट लगाए जा रहे हैं। इससे रेलवे को लगभग सवा छह लाख रुपये की सलाना बिजली खर्च के मद में बचत होगी। रेलवे स्टेशन के प्रतिक्षालय और पार्सल घर की छत पर 50-50 किलोवाट की क्षमता के सौर ऊर्जा के पैनल लगाए जा रहे हैं। पैनल लगाने का काम दो माह पहले शुरू किया गया था मगर किन्हीं कारणों से यह काम बीच में ही रोक दिया गया। अब निजी क्षेत्र के एक ठेकेदार ने उपकरणों की और आपूर्ति की है।

 

उम्मीद की जा रही है कि सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का यह काम इसी महीने पूरा कर लिया जाएगा। स्टेशन क्षेत्र में बिजली के लिए सौर ऊर्जा के रूप में नया विकल्प तैयार होगा। सौर ऊर्जा प्लांट से प्लेटफार्म, पार्सल घर, प्रतिक्षालय, टिकट घर और स्टेशन के जरूरी कार्यालयों में बिजली की सप्लाई होगी। इस समय श्रीगंगानगर हनुमानगढ़, हिसार और रतनगढ़ रेलवे स्टेशनों पर सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए जा रहे हैं। बीकानेर में रेलवे के कार्योलयों में सौर ऊर्जा से बिजली आपूर्ति की जा रही है।

 

रेलवे अधिकारियों का मानना है कि पर्यावरण प्रदूषण को कम करने और बिजली के खर्च में कमी आने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का फैसला किया है। इनके अलावा बीकानेर मंडल के छोटे स्टेशनों पर भी एक से 15 किलोवाट तक के सौलर प्लांट लगाए जा चुके हैं। इस मामले में खास बात यह है कि सौर ऊर्जा प्लांट में जो बैटरियां लगी है, उनका बैकअप 24 घंटे का है। रेलवे की स्थानीय विद्युत शाखा के प्रभारी अमरजीतसिंह ने बताया कि सौर ऊर्जा प्लांट के लिए हाल ही कुछ और उपकरण आए हैं।

Home / Sri Ganganagar / सौर ऊर्जा से जगमग होगा गंगानगर रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो