scriptश्रीगंगानगर-सीकर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलेगी सुपरफास्ट गाड़ी | Superfast train will run between Sriganganagar-Sikar for three days a | Patrika News
श्री गंगानगर

श्रीगंगानगर-सीकर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलेगी सुपरफास्ट गाड़ी

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/
 

श्री गंगानगरFeb 05, 2019 / 12:36 pm

Krishan chauhan

Superfast train

श्रीगंगानगर-सीकर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलेगी सुपरफास्ट गाड़ी

श्रीगंगानगर-सीकर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलेगी सुपरफास्ट गाड़ी

– इलाके के यात्रियों का मिली बड़ी राहत,सादुलशहर,हनुमानगढ़ व चूरू से सीकर जाएगी गाड़ी

-शानिवार शाम 7.40 बजे गाड़ी हो रवाना और अल सुबह चार बजे पहुंच जाएगी सीकर
श्रीगंगानगर. आखिर लंबे इंतजार के बाद श्रीगंगानगर-सीकर के बीच सुपरफास्ट गाड़ी संचालन करने के लिए रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिल चुकी है। लंबे समय से इंतजार कर रहे रेल यात्रियों के लिए यह बह़ती बड़ी राहत की खबर है। इस गाड़ी का संचालन शीघ्र करने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। रेलवे बोर्ड पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद निहालचंद को यह गाड़ी शीघ्र शुरू होने की सूचना दी है। शुरुआत में श्रीगंगानगर से सीकर के मध्य त्रि-साप्ताहिक गाड़ी का संचालन किया जाएगा।
जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से सोमवार को जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार गाड़ी संख्या 14715 श्रीगंगानगर-सीकर एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार,गुरुवार व शनिवार को शाम को 7.40 बजे श्रीगंगानगर से रवाना होकर अगले दिन सुबह 4 बजे सीकर पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 14716 सीकर-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार व रविवार को सीकर से रात्रि 11 बजे प्रस्थान कर अगले दिन प्रात.़ 7.30 बजे श्रीगंगानगर पहुंचा करेगी। दोनो ओर से इस गाड़ी का ठहराव सादुलशहर, हनुमानगढ़ जंक्शन, हनुमानगढ टाउन, ऐलनाबाद, नोहर, भादरा, सादुलपुर, चूरू और फतेहपुर शेखावाटी स्टेशनों पर होगा। यह गाड़ी कुल 13 कोच की होगी। रेल प्रशासन रींगस-जयपुर रेल मार्ग के आमान परिवर्तन का कार्य सम्पन्न होने के बाद इस गाड़ी का जयपुर तक विस्तार कर देगा।
2009 में बद हुई थी इंटरसिटी गाड़ी–रेलवे के अनुसार सितंबर 2009 को मीटरगैज लाइन से ब्रॉडग्रेज लाइन का कार्य शुरू किय गया था। इस कारण उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल ने श्रीगंगानगर-जयपुर इंटरसिटी गाड़ी को बंद कर दिया था। उस वक्त इस मार्ग पर जयपुर के लिए दो गाडिय़ा चलती थी। लेकिन अब श्रीगंगानगर वाया जयपुर-कोटा एक्सप्रेस गाड़ी चलती है। वहीं सीकर और जयपुर के बीच ब्रॉडगेज का कार्य चल रहा है। रींगस के पास बड़ा पुल का निर्माण कार्य लंबे समय से चल रहा है लेकिन इस गाड़ी के सीकर तक चलने पर इलाके के यात्रियों को जयपुर जाना बड़ा आसान हो जाएगा। सीकर से जयपुर के लिए 108 किमी. का सफर है और सवा-डेढ़ घंटा में बस से आराम से सफर व्यक्ति कर सकता है।
क्यूं हो रही थी गाड़ी में देरी-श्रीगंगानगर-सीकर के बीच गाड़ी रैक नहीं मिलने की वजह से देरी हो रही थी। इसके अलावा एक बड़ा कारण श्रीगंगानगर से जयपुर के बीच बड़ी संख्या में निजी बसें चलती है। इसलिए ट्रांसपोर्ट माफीया कभी नहीं चाहता है कि इस मार्ग पर गाड़ी का संचालन हो। गाड़ी में कम समय और कम किराया में जयपुर का सफर आसान हो सकता है। इसलिए ट्रांसपोर्ट मालिक राजनीति दबाव डलवाकर इस मार्ग पर गाड़ी चलाने में अडग़ा डाल रहे हैं।
इस क्षेत्र के यात्रियों को मिलना था लाभ–श्रीगंगानगर से सीकर के बीच गाड़ी चलने पर इलाके के यात्रियों को बड़ा लाभ मिलने वाला है। रेलवे के अनुसार इस मार्ग पर श्रीगंगानगर, सादुलशहर, हनुमानगढ़ जंक्शन, टिब्बी, तलवाड़ाझील, एलनाबाद, नोहर, भादरा,सिद्धमुख, सादुलशपुर जंक्शन, चुरू जंक्शन,फतेहपुर शेखावाटी,लक्ष्मणगढ़ व सीकर जंक्शन तक गाड़ी चलाई जागी।
जन्ल्दी चलेगी गाड़ी
सप्ताह में तीन दिन श्रीगंगानगर से सीकर के बीच सुपरफास्ट गाड़ी चलाई जाएगी। इसकी रेलवे बोर्ड से अनुमति मिल चुकी है।
जितेंद्र मीणा, सीनियर डीसीएम,उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल बीकानेर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो