मांगों को लेकर धरने पर सफाई कर्मी, सडक़ों पर कचरे के ढेर

मांगों को लेकर धरने पर सफाई कर्मी, सडक़ों पर कचरे के ढेर
मांगों को लेकर धरने पर सफाई कर्मी, सडक़ों पर कचरे के ढेर

Ajay Bahadur | Updated: 13 Oct 2019, 03:00:47 AM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

हड़ताल से शहर की सफाई व्यवस्था पूर्ण रूप से ठप हो चुकी है। सडक़ों व नालियों की सफाई हुए नौ दिन बीत चुके हैं, नालियां बाधित होकर ओवरफ्लो हो रही है व सड़ांध मार रही है, लेकिन शासन-प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

सादुलशहर (श्रीगंगानगर). शहर में गत नौ दिनों से दिन-प्रतिदिन सफाई व्यवस्था चरमरा रही है। कूड़े-करकट के ढ़ेर सडक़ आम पर दिखने लगे हैं। नगरपालिका के सफाई कर्मचारी समय पर वेतन नहीं मिलने व अन्य मांगों को लेकर आन्दोलन की राह पर हैं। अखिल भारतीय सफाई कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष घनश्याम वाल्मीकी के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन झाड़ू डाऊन हड़ताल नगरपालिका के समक्ष नौवें दिन शनिवार को धरने के साथ जारी रही। हड़ताल से शहर की सफाई व्यवस्था पूर्ण रूप से ठप हो चुकी है। सडक़ों व नालियों की सफाई हुए नौ दिन बीत चुके हैं, नालियां बाधित होकर ओवरफ्लो हो रही है व सड़ांध मार रही है, लेकिन शासन-प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। दीपावली का समय नजदीक होने के कारण घरों व प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई का दौर भी शुरू हो चुका है, जिस कारण कूड़ा-करकट सडक़ आम पर दिखने लगा है।

इन मांगों को लेकर हड़ताल

सफाई कर्मचारी दो माह का बकाया वेतन देने, सातवें वेतन का एरियर व डीए का बकाया भुगतान करने, कर्मचारियोंं का ग्रेड 9,18 व 27 का लाभ देने व वेतन का भुगतान प्रत्येक माह की 5 तारीख तक करने, वर्ष २०१८ के सफाई कर्मचारियों को मूल पद पर कार्य करवाने की मांग कर रहे हैं। अध्यक्ष घनश्याम वाल्मीकी ने बताया कि नौ दिन से कर्मचारी आन्दोलन के मार्ग पर हैं, लेकिन सरकार की ओर से उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कचरा वाहन का होता है इन्तजार

हड़ताल से बेखबर गृहणियां प्रतिदिन की तरह नगरपालिका के कचरा संग्रहण वाहन का इन्तजार करती नजर आती है। कचरा वाहन नहीं आने से लोगबाग सडक़ पर कचरा फेंकने को मजबूर हो गए हैं। वहीं गन्दगी के ढ़ेर लगने व नालियां ओवरफ्लो होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे मलेरिया, डेंगू आदि रोग फैलने की आशंका भी सताने लगी है। सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीबी गुप्ता ने बताया कि बदलते मौसम को देखते हुए सफाई व्यवस्था का ठप होना चिंता का विषय है। मच्छरों के बढ़ते प्रकोप के कारण बीमारियां फैलने की आशंका है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned