scriptVideo: जांच में अध्यापक दोषी, पीईईओ व अध्यापक को स्कूल से हटाओ | teacher in jail guilty remove peeo and teacher from school | Patrika News
श्री गंगानगर

Video: जांच में अध्यापक दोषी, पीईईओ व अध्यापक को स्कूल से हटाओ

राजकीय उच्च बालिका माध्यमिक विद्यालय की पीईईओ सीमा वर्मा और पूर्व में धांधड़ा मीडिल स्कूल में कार्यरत्त अध्यापक सत्यनारायण

श्री गंगानगरOct 11, 2017 / 07:29 am

pawan uppal

teacher in jail guilty

जांच में अध्यापक दोषी, पीईईओ व अध्यापक को स्कूल से हटाओ

श्रीगंगानगर.

राजकीय उच्च बालिका माध्यमिक विद्यालय की पीईईओ सीमा वर्मा और पूर्व में धांधड़ा मीडिल स्कूल में कार्यरत्त अध्यापक सत्यनारायण मीणा प्रकरण थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। मीण व वर्मा के समर्थन में शिक्षक संगठन व एक रेसा संगठन खड़े हो चुके हैं। मंगलवार को रेसा के पदाधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक और प्रांरभिक से मिलकर अध्यापक को जांच में दोषी पाए जाने पर अभी तक निलंबित नहीं करने पर सवाल उठाया गया। आनावयक धमकी देने पर कार्रवाई की मांग की गई। पुलिस अधीक्षक से मिलकर दोषी अध्यापक पर कार्रवाई की मांग की है। वहीं, इस प्रकरण में डीईओ माध्यमिक ने अध्यापक मीणा को जांच रिपोर्ट में दोषी माना है।
इस कारण अध्यापक मीणा को निलंबित करने की अनुंशासा की है। वहीं,अध्यापक के समर्थन में बीइईओ ऑफिस श्रीविजयनगर में अध्यापकों ने कई दिन तक निलंबित रखने की मांग की । वहीं, रेसा ने निदेशक शिक्षा विभाग को भी ज्ञापन भेजकर आवश्यक कार्रवाई की मांग की गई। प्रधानाचार्य के समर्थन में काफी संख्या में अध्यापक खड़े हो चुके हैं।
-डीईओ प्रांरिभक की जांच-

जिला परिषद सीईओ ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धांधड़ा के शिक्षक सत्यनारायण मीणा प्ररकण में गौमावाली स्कूल की प्रधानाचार्य सीमा वर्मा के खिलाफ शिकायत कर जाति-सूचक गालियां निकलाने,ड्यूटी के लिए आनावश्यक दवाब बनाने के आरोप लगाए हैं। सीईओ ने डीईओ प्रांरभिक रमेश शर्मा से इस प्रकरण की विस्तृत जांच करवाई है। जांच रिपोर्ट में पीईईओ पर जाति-सूचक गालियां व आनावश्यक दवाब आदि के आरोपों की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन अध्यापक ने उस दिन की मेडिकल रिपोर्ट पेश कर ड्यूटी करने के लिए स्वास्थ्य नहीं होने की बात कहीं है।
इस स्थिति में पीईईओ सूझबूझ से काम लेते हुए अन्य अध्यापक की एक दिन के लिए स्कूल में ड्यूटी लगा सकती थी। इसलिए जांच रिपोर्ट में अध्यापक मीणा को धांधड़ा और पीईईओ को गौमावाली स्कूल में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए हटाने की अनुशंसा की है। डीईओ से रिपोर्ट मिलने पर सीईओ ने निदेशक माध्यमिक (बीकानेर)को जांच रिपोर्ट पर आवश्यक कार्रवाई के लिए लिखा है।
जांच में अध्यापक को दोषी माना-पीईईओ

सीमा वर्मा ने जिला कलक्टर से मिलकर अध्यापक सत्यनारायण पर स्कूल में आकर धमकाने और राज कार्य में बाधा पहुंचाने और आदेशों की पालना नहीं करने और बाद में बस में दो-तीन अज्ञात व्यक्ति भेजकर धमकाने का आरोप लगाया है। कलक्टर ने डीईओ माध्यमिक को इस प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। डीईओ की जांच रिपोर्ट में अध्यापक सत्यनारायण को दोषी माना गया है। राज कार्य में बाधा पहुंचाने,धमकी देने सहित और आदेशों की पालना नहीं करने आदि के आरोपों की पुष्टि हुई है।
डीईओ माध्यमिक ने डीईओ प्रारंभिक को रिपोर्ट भिजवाकर अध्यापक को निलंबित करने की अनुंशासा की है। हालांकि रिपोर्ट डीईओ प्रांरभिक को मिल चुकी है। इनका कहना है गोमावाली प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट सीईओ को भिजवा दी गई है। जांच में अध्यापक सत्यनरायण मीणा को भी दोषी माना गया है। मीणा ने पीईईओ वर्मा पर जो आरोप लगाए थे वो साबित नहीं हुए है। इस कारण मीणा को एपीओ कर अन्य स्कूल में लगा दिया है। डीईओ माध्यमिक से जांच रिपोर्ट में शिक्षक को दोषी माना है। इसको नोटिस व चार्जशीट आदि देने की कर्रवाई चल रही है। रमेश शर्मा, डीईओ (प्रारंभिक) शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।
गोमावाली स्कूल की पीईईओ प्रकरण में धांधड़ा स्कूल के अध्यापक सत्यनारायण मीणा को जांच रिपोर्ट में दोषी माना है। राज कार्य में बाधा पहुंचाने और पीईईओ के आदेशों की अवहेलना की गई है। आवश्यक कार्रवाई के लिए जांच रिपोर्ट डीईओ प्रांरभिक को भिजवा दी गई है। मंगलवार को इस प्रकरण में रेसा के पदाधिकारियों के साथ पीईईओ मिले थे। तेजा सिंह, डीईओ माध्यमिक, शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर।
निदेशक को भिजवाई रिपोर्ट

गौमावाली स्कूल प्रकरण की डीईओ प्रांरभिक से जांच करवाई गई थी। इसमें शिक्षक और पीईईओ को जांच में दोषी माना गया है और दोनों को गोमावाली स्कूल से हटाकर अन्य स्कूल में लगाने की अनुशांसा की गई। इसकी रिपोर्ट माध्यमिक निदेशक को आवश्यक कर्रवाई के लिए जांच रिपोर्ट भिजवा दी गई है। विश्राम मीणा, सीईओ जिला परिषद, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / Video: जांच में अध्यापक दोषी, पीईईओ व अध्यापक को स्कूल से हटाओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो