scriptटिकट खिड़की पर भीड़, आए दिन कटती हैं यात्रियों की जेबें | The crowd on the ticket window, the days are cut, passengers' pockets | Patrika News
श्री गंगानगर

टिकट खिड़की पर भीड़, आए दिन कटती हैं यात्रियों की जेबें

-रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की पर टिकट लेने वाले यात्रियों की अत्यधिक भीड़ के चलते कई बार यात्रियों की जेब कट जाती है।

श्री गंगानगरJun 27, 2018 / 08:20 am

pawan uppal

anupgarh railway station

टिकट खिड़की पर भीड़, आए दिन कटती हैं यात्रियों की जेबें

अनूपगढ़.

रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की पर टिकट लेने वाले यात्रियों की अत्यधिक भीड़ के चलते कई बार यात्रियों की जेब कट जाती है। आज भी टिकट लेते समय एक युवक की जेब कटने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार युवक विवेक अनूपगढ़ स्टेशन पर टिक ट लेने के लिए कतार में लगा हुआ था। स्टेशन पर भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि टिकट लेने वालों की लाइन प्लेटफार्म तक पहुंच गई। इतने में किसी ने बड़ी सफाई से विवेक की जेब काट ली। विवेक को पता तक नहीं चला। युवक विवेक ने बताया कि उसकी जेब से 800 रुपए निकल गए। राशि अधिक नहीं होने की वजह से युवक ने इसकी शिकायत तक दर्ज नहीं करवाई। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी यात्री की जेब कटी है। स्टेशन पर अत्यधिक भीड़ का फायदा उठाकर जेबकतरे सक्रिय हो जाते हैं।

हालांकि रेलवे पुलिस के जवान व्यवस्था बनाने का पूरा प्रयत्न करते हैं लेकिन यात्री भार अधिक होने की वजह से लोगों की जेब कट जाती है, क्योंकि टिकट लेने वाले यात्रियों की भीड़ की महिला पुरुषों की तीन लाइनें रेलवे के वेटिंग हॉल को भरने के बाद प्लेटफार्म तक पहुंच जाती है।

एक और ई.वी.टी.एम. मशीन की आवश्यकता
स्थानीय रेलवे स्टेशन पर टिकट खिडकी के अलावा एक ऑटोमेटिक ई.वी.टी.एम. भी लगी है। इसके बावजूद रेलगाड़ी आने के समय सभी टिकट खिड़कियों पर इतनी भीड़ हो जाती है कि सभी यात्रियों को टिकट तक नहीं मिल पाती। यात्री बिना टिकट के यात्रा करने पर मजबूर होते हैं। इससे रेलवे को तो राजस्व का नुकसान होता ही है, यदि चैकिंग आ जाए तो आधा घंटा लाइन में लगने के बावजूद यात्रियों को जुर्माना देना पड़ता है।
यात्री भार को देखते हुए संघर्ष समिति ने कई बार डीआरएम से वार्ता कर रेल सुविधाओं में विस्तार सहित इस मांग को प्रमुखता से रखा गया है लेकिन अधिकारियों से आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला है।
-गंगाबिशन सेतिया, संरक्षक रेल संघर्ष समिति, अनूपगढ़

Home / Sri Ganganagar / टिकट खिड़की पर भीड़, आए दिन कटती हैं यात्रियों की जेबें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो