scriptपांच जून से …पॉश मशीन पर बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद मिलेगा राशन | The risk of increasing corona infection when the thumb is applied to t | Patrika News

पांच जून से …पॉश मशीन पर बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद मिलेगा राशन

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 04, 2020 09:40:25 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-पॉश मशीन के डिवाइस पर अंगूठा लगाने पर कोरोना संक्रमण बढऩे का खतरा
-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में जिले में तीन लाख बीस हजार लोगों को मिलता है राशन

पांच जून से ...पॉश मशीन पर बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद मिलेगा राशन

पांच जून से …पॉश मशीन पर बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद मिलेगा राशन

पांच जून से …पॉश मशीन पर बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद मिलेगा राशन

-पॉश मशीन के डिवाइस पर अंगूठा लगाने पर कोरोना संक्रमण बढऩे का खतरा

-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में जिले में तीन लाख बीस हजार लोगों को मिलता है राशन
श्रीगंगानगर. कोविड-19 की महामारी में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में गेहूं व चना दाल आदि राशन का वितरण ओटीपी के आधार पर एक मई से किया जा रहा था, लेकिन खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने पांच जून से श्रीगंगानगर सहित राज्य भर में राशन का वितरण अब पॉश मशीन पर बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद किया जाएगा। सत्यापन करने के लिए लाभार्थी को डिवाइस पर अंगूठा लगाना होगा। डिवाइस पर बार-बार अंगूठा लगाने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में श्रीगंगानगर जिले में तीन लाख बीस हजार से अधिक परिवार है,जो प्रति माह राशन उठा रहे हंै। उल्लेखनीय है कि विभाग ने पहले कोरोना संक्रमण को देखते हुए राशन का वितरण ओटीपी के माध्यम से शुरू किया गया था। लेकिन अब फिर से विभाग ने पांच जून से राशन का विरतण बायोमैट्रिक मशीन के सत्यापन करने के बाद किया जाएगा। हालांकि विभाग ने लाभार्थी का अंगूठा, फिंगरप्रिंट लगाने के बाद हर बार फिंगरप्रिंट डिवाइस व पॉश मशीन को सेनेटाइज करने के लिए पाबंद किया है।
किया पाबंद

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उपायुक्त एवं शासन सचिव अशोक कुमार सांखला ने एक आदेश जारी वर्तमान में चल रही ऑफलाइन उचित मूल्य दुकानों के अलावा राशन वितरण के समस्त ट्रांजेक्शन पॉश मशीन से बायोमैट्रिक सत्यापन करने के बाद करने के लिए निर्देशित किया है।
संक्रमण का डर, बरतनी होगी सावधानी
कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए दुकान अथवा वाहन जहां से राशन वितरण करना है। राशन वितरण करने से पहले अच्छी तरह से सफाई करवानी होगी। उचित मूल्य दुकानदार व दुकान पर कार्य करने वाले कार्मिक को राशन वितरण करते समय मास्क व ग्लब्ज पहनना अनिवार्य है। लाभार्थी को उचित मूल्य दुकान पर जाने पर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। पॉश मशीन को प्रतिदिन सुबह चालू करने से पहले अच्छी तरह से सेनेटाइज करना होगा। उचित मूल्य दुकानदार पॉश मशीन पर लाभार्थी का अंगूठा व फिंगरप्रिंट लगवाने से पहले लाभार्थी के हाथों को अच्छी तरह से सेनेटाइज करवाना होगा। साथ ही जिला कलक्टर, जिला रसद अधिकारी व ग्राम पंचायत राशन की दुकान पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर उपलब्ध करवाना होगा। साथ ही विभाग की गाइड लाइन की पालना करवानी होगी।
फैक्ट फाइल

जिले की स्थिति
खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल कुल लोग- तीन लाख 20 हजार 459

बीपीएल राशन कार्ड-80,737
स्टेट बीपीएल राशन कार्ड-9915

अन्योदय राशन कार्ड-12627

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में अब राशन का विरतण पॉश मशीन के बायोमैट्रिक सत्यापन के बाद ही मिलेगा। पांच जून के बाद ओटीपी के आधार पर उपभोक्ता को राशन नहीं मिलेगा। डिवाइस पर अंगूठा लगाने के बाद सेनेटाइज करने के लिए पाबंद किया है।
राकेश सोनी, डीएसओ, रसद विभाग,श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो