scriptरेल दिखी सामने मगर अटक गया क्रॉसिंग का बेरियर, मचा हडक़ंप | Train was just to come but barrier not down | Patrika News
श्री गंगानगर

रेल दिखी सामने मगर अटक गया क्रॉसिंग का बेरियर, मचा हडक़ंप

श्रीकरणपुर .

श्री गंगानगरMay 18, 2019 / 05:55 pm

jainarayan purohit

Rail

रेल दिखी सामने मगर अटक गया क्रॉसिंग का बेरियर, मचा हडक़ंप

कस्बे के मुख्य रेल फाटक पर शनिवार को उस समय हडक़ंप मच गया जब सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर जाने वाली रेल बेरियर से महज ढाई सौ मीटर दूर रह गई लेकिन बेरियर नीचे ही नहीं हुआ। हालांकि इस दौरान सिग्रल नहीं होने से चालक ने रेल को आगे नहीं बढ़ाया और कोई हादसा नहीं हुआ। मुख्य रेल फाटक पर आधुनिक तकनीक का बेरियर लगा हुआ है। जिसे बेरियर के पास से ही नियंत्रित किया जाता है। शनिवार दोपहर करीब ढाई बजे इस रेल फाटक से होकर सूरतगढ़-श्रीगंगानगर रेल गुजरनी थी। रेल श्रीकरणपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के कुछ समय बाद वहां से रवाना हुई। इस दौरान स्टेशन से कुछ दूरी पर मुख्य रेल फाटक पर बने इस बेरियर को नीचे किया जाना था। प्वाइंट मैन भरत कुमार ने जब इस बेरियर का नीचे करने का प्रयास किया तो यह नीचे नहीं हुआ। ऐसे में प्वाइंट मैन के हाथ-पांव फूल गए और परिस्थिति को भांपते हुए वह तकनीकी खराबी की जानकारी लेने के लिए रेलवे स्टेशन की ओर भागा। इसी दौरान स्टेशन से श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ रेल बेरियर की तरफ रवाना हो गई। सामने रेल तथा बेरियर को ऊपर देख बेरियर के पास खड़े लोगों की सांस अटक गई। किसी अनहोनी की आशंका में उन्होंने तत्परता दिखाते हुए बेरियर के पास रखी लोहे की जंजीर लगाकर वहां यातायात रोक दिया । गनीमत यह रही कि बेरियर से करीब ढाई सौ मीटर दूर रहते सिग्नल नहीं होने के कारण रेल को चालक ने रोक दिया।
यह रहा रेल रुकने का कारण
असल में रेलवे के आधुनिक तकनीक के बेरियरों में दुर्घटना रोकने के प्रावधान किए गए हैं। इसी क्रम में बेरियर को सिग्नल से जोड़ा गया है। ऐसे में जब तक बेरियर नीचे नहीं होता रेल का सिग्नल भी नहीं हो पाता। ऐसे में हरा सिग्नल नहीं होने से रेल को बेरियर से करीब ढाई सौ मीटर दूर रोक दिया गया।
फाटक बंद नहीं होने से हुई थी समस्या
कस्बे में शनिवार को करीब ढाई बजे के आसपास रेलवे बेरियर में तकनीकी खामी से परेशानी आई थी। बेरियर और सिग्नल आपस में जुड़े रहते हैं ऐसे में बेरियर नीचे होने से पहले रेल आ ही नहीं सकती थी। रेल बेरियर से करीब ढाई सौ मीटर दूर ही रुक गई और करीब चार मिनट वहीं रुकी रही। घटना से लोगों में हडक़ंप तो मचा लेकिन किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।
-मनोज मीणा, स्टेशन मास्टर, श्रीकरणपुर

Home / Sri Ganganagar / रेल दिखी सामने मगर अटक गया क्रॉसिंग का बेरियर, मचा हडक़ंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो