scriptVideo: एक ग्वाले के पास होता है ढाई सौ ढाई सौ गायों का झुंड | Video: animal food and health tips | Patrika News
श्री गंगानगर

Video: एक ग्वाले के पास होता है ढाई सौ ढाई सौ गायों का झुंड

अपना जिला छोड़कर इतनी दूर आते हैं गायों को चराने के लिए ग्वाले

श्री गंगानगरMay 04, 2018 / 05:15 pm

सोनाक्षी जैन

animal food and health tips

animal food and health tips

मिर्जेवाला. क्षेत्र में गायों को चराने के लिए इलाके में गायों को चराने के लिए कई ग्वाले आए हुए हैं। बीकानेर जिले के खिलेरिया गांव से आए रमेश कुमार ग्वाला वालों ने बताया भिरानी इलाके में गायों के चरने के लिए घास नहीं होने के कारण इसलिए हम सैकड़ों किलोमीटर चलकर अपना जिला छोड़कर श्री गंगानगर जिले में गायों को चराने के लिए आते हैं। गेहूं जौ के खाली खेतों में कचरा तुड़ी का आदि खाकर गाय अपना पेट भर लेती है। रमेश कुमार ग्वाले ने बताया कि मेरे पास ढाई सौ गाय हैं।
हम दो जने ढाई सौ गाय लेकर इस इलाके में आए हुए हैं। उन्होंने बताया कि हमारे पास सभी राठी नस्ल की गाय हैं।और हम इन गायों का पालन पोषण खुद ही करते हैं ।और हमारा पूरा परिवार गायों के पालने पर ही निर्भर है। इस इलाके में करीब 15 -20 दिन गायों को चरा कर चले जाते हैं। मिर्जेवाला. क्षेत्र में गायों का झुंड खेतों की तरफ जाता हुआ। व जोहड़ में पानी पीते हुए गायें।
पुलिस की निगरानी में ढुलाई तथा तुलाई कार्य

अनूपगढ। गुरुवार को व्यापारियों तथा धानक मजदूरों के बीच उपजे विवाद के बाद नई धान मंडी में आज पुलिस की निगरानी में तुलाई तथा ढिलाई कार्य हुआ। नई धान मंडी के गेटों के बाहर तथा व्यापार मंडल में पुलिस तैनात रही तथा पुलिस के जवानों के अलावा आर ए सी के जवानों ने नई धान मंडी में गश्त की।थानाधिकारी नरेश निर्वाण ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से अनूपगढ थाने के अलावा रामसिंहपुर पुलिस तथा आरएसी के जवानों को नई धान में मंडी में तैनात किया गया है।
दिन भर शांति से कार्य हुआ कहीं कोई घटना नही हुई। ज्ञात रहे कल धानक मजफूरों के हड़ताल पर चले जाने के कारण व्यापारियों ने पल्लेदार यूनियन से ढुलाई तथा तुलाई का कार्य शुरु करवाया था जिसका धानक मजदूरों ने विरोध किया था। जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। इसके बाद भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष जसवंत सिंह चन्दी ने उपखण्ड अधिकारी को एक ज्ञापन देकर व्यवस्था नही होने की स्थिति खुद किसानों द्वारा ढुलाई तथा तुलाई कार्य शुरु करने की चेतावनी दी थी।

Home / Sri Ganganagar / Video: एक ग्वाले के पास होता है ढाई सौ ढाई सौ गायों का झुंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो