Video: अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश

Sonakshi Jain

Publish: Jan, 13 2018 04:56:58 (IST)

Sri Ganganagar, Rajasthan, India
Video: अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश

खुलासा- जीप, ट्राली, घरों का फर्नीचर व इलेक्ट्रानिक्स सामान की चोरी का बड़ा खुलासा, पुलिस ने किया दो को गिरफ्तार

जैतसर. कस्बे सहित आसपास के गांवों में घरों के बाहर खड़े वाहन एवं निर्माणाधीन घरों से घरेलू उपयोग का सामान व फर्नीचर चुराने के एक बड़े गिरोह के दो सदस्यों को जिला पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र महावर एवं अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह की ओर से गठित स्थानीय थाना पुलिस की टीम ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है। जिनसे कस्बे में हुई दोपहिया, चार पहिया वाहनों, घरों में उपयोगी सामान व अन्य अनेक वाहनों की चोरी का खुलासा हुआ है।

 

थानाधिकारी विजय सिंह ने बताया कि पिछले करीब छह महीनों में कस्बे में दोपहिया, चार पहिया वाहनों, कृषि में उपयोगी ट्राली एवं घरों से घरेलू उपयोग का सामान चोरी होने के करीब आधा दर्जन मामले स्थानीय पुलिस थाने में दर्ज हुए थे। जिनकी खोजबीन जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से गठित स्थानीय थाना की पुलिस टीम कर रही थी।

 

पुलिस की ओर से लगातार की जा रही खोजबीन के बाद पुलिस टीम ने जैतसर से सटे गांव बुगिया से बाज सिंह (३५) पुत्र गुरमेल सिंह जाति जटसिख व चार जेएसडी बुगिया निवासी लक्ष्मण नायक उर्फ जैजीबी (२२) पुत्र त्रिलोकाचंद नायक को उनके घरों से गिरफ्तार किया व करीब आधा दर्जन घरों में हुई चोरी की वारदात में चोरी हुए सामान को बरामद किया गया।

 

इन मामलों का हुआ खुलासा

थानाधिकारी विजय सिंह ने बताया कि चोरी की करीब आधा दर्जन घटनाओं में गिरपफ्तार किये गये बाज सिंह व लक्ष्मण नायक से पूछताछ के दौरान उन्होने ६ अक्टूूबर २०१७ को फ्रेंडस कॉलोनी निवासी सेवानिवृत प्रधानाचार्य मनीराम शर्मा के निर्माणाधीन मकान से ६ दरवाजे, ११ फर्नीचरी की अलमारी, १५ ड्राअर, रसोई में उपयोगी एक सिंक, इलेक्ट्रानिक्स चिमनी, व एक इन्वर्टर बैटरी की चोरी करना स्वीकार किया।

 

जिसके बाद ३० अक्टूबर २०१७ को चक चार जेएसडी निवासी दलीप बिश्नोई के घर के आगे खड़ी ट्राली की चोरी करना, ८ नवंबर २०१७ को वार्ड ०७ जैतसर निवासी सुनील वाल्मिकी के घर से एलइडी टीवी, एक इन्वर्टर व बैटरी सहित सोने-चांदी के आभूषण की चोरी करना कबूला है। इसके अलावा ८ नवंबर की रात को ग्राम सेवा सहकारी समिति बुगिया व ग्राम सेवा सहकारी समिति दो जीबी के गोदाम के ताले तोडक़र चोरी की वारदात को अंजाम देने की कोशिश को कबूला है। थानाधिकारी विजय सिंह ने बताया कि चोरी की आधा दर्जन से अधिक घटनाओं में गिरफ्तार किये गये दोनों व्यक्तियों को शुक्रवार को न्यायालय में पेश कर तीन दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है एवं चोरी की अन्य घटनाओं के बारे में पूूछताछ की जा रही है।

 

सबल से तोड़ते ताले, जीप में डालकर ले जाते सामान

शनिवार को चोरी के बड़े एवं अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करने के दौरान आयोजित प्रैस कॉन्फें्रस के दौरान थानाधिकारी विजय सिंह एवं पुलिस उपनिरीक्षक रमेश कुमार ने बताया कि चोरी की वारदातों के मामले में गिरफ्तार बाज सिंह जटसिख जीप चालक हैै। जो कि पहले जैतसर से सूरतगढ़ के बीच सवारियां लाने ले जाने का काम करता था।

 

 

बाज सिंह एवं लक्ष्मण नायक उर्फ जैजीबी दोनों मिलकर पहले करीब सप्ताहभर तक निशाने पर लिये जाने वाले मकान की रैकी करते थे।जिसके बाद वे सबल जैसे भारे एवं नुकीले औजारों से मकान के ताले तोडक़र वहां लगा फर्नीचर एवं अन्य उपयोगी व कीमती सामान चुरा लेते थे। जिसे वे बाज सिंह की जीप में डालकर घर ले जाते एवं कुछ समय बाद श्रीगंगानगर, जैसलमेर एवं पंजाब की सीमाक्षेत्र के शहरों में बेच देते थे।

 

पुलिस ने किये आठ मोबाइल टॉवर की डम्प कॉल्स डिटेल

कस्बे में हो रही चोरी की एक के बाद एक वारदात का खुलासा करने के लिए गठित विशेष दल के सदस्य एसआई रमेश कुमार ने बताया कि करीब छह महीनों तक लगातार हुई चोरी की घटनाओं में लंबी छानबीन के बाद भी जब पुलिस के हाथ कोई सुराग नहीं लगा तो पुलिस अन्वेषण दल की ओर से जैतसर क्षेत्र में लगे करीब आठ कंपनियों के मोबाइल टॉवर की करीब छह महीनों की डम्प कॉल की जांच करना प्रारंभ किया। जिसमें हजारों फोन कॉल्स को ट्रेस करने पर गिरफ्तार किये गये दोनों व्यक्तियों के खिलाफ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे। फिलहाल पुलिस कस्बे के अन्य संदिग्ध लोगों पर भी निगाह रखे हुए है एवं चोरी की अन्य वारदातों का खुलासा होने की भी उम्मीद है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned