शिक्षा के मंदिर के पास अपशिष्ट के ढेर

Waste heap near shrine of education... कस्बे के वार्ड छह स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत छात्र एवं अध्यापन कार्य करवा रहे अध्यापक कस्बे के कचरे एवं अपशिष्ट को विद्यालय के सामने डाले जाने के कारण परेशानी का सामना कर रहे हैं।

-ग्राम पंचायत डाल रही स्कूल के पास कचरा
जैतसर(श्रीगंगानगर). कस्बे के वार्ड छह स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत छात्र एवं अध्यापन कार्य करवा रहे अध्यापक कस्बे के कचरे एवं अपशिष्ट को विद्यालय के सामने डाले जाने के कारण परेशानी का सामना कर रहे हैं। ग्राम पंचायत की ओर से प्रतिदिन बड़ी मात्रा में कचरा एवं अपशिष्ट विद्यालय के आसपास डाले जाने के कारण विद्यालय में आवागमन करने के दौरान छात्रों एवं अध्यापकों सहित अभिभावकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
वहीं कचरे की दुर्गन्ध से विद्यालय के कक्षा कक्षों की खिड़कियां तक नहीं खुल पाती है। लापरवाही का आलम यह है कि पिछले करीब पांच वर्षों से विद्यालय के नजदीक कस्बे के विभिन्न वार्डों के घरों का दूषित पानी एवं सीवरेज का पानी एकत्रित हो रहा था, वहीं अब ग्राम पंचायत की ओर से ठोस कचरे का निस्तारण भी विद्यालय के आसपास करने से हालात और भी भयावह बनते जा रहे हैं। एक ओर केन्द्र व राज्य सरकार विद्यालय में शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए नित नये निर्देश जारी कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायत की ओर से विद्यालय परिसर के आसपास कचरा डाले जाने से विद्यालय का वातावरण प्रभावित हो रहा है। विद्यालय के एसएमसी अध्यक्ष बाबूलाल सूडिय़ा ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से भी ग्राम पंचायत को पत्र लिखकर कचरे का निस्तारण विद्यालय के आसपास नहीं करने की मांग की गई है परंतु ग्राम पंचायत की ओर से इसे रोकने के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।
कचरा निस्तारण के लिए स्थान का अभाव
स्थानीय ग्राम पंचायत मुख्यालय पर प्रतिदिन बड़ी मात्रा में एकत्रित होने वाले ठोस कचरे के निस्तारण के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होने के कारण ग्राम पंचायत को कचरे के निस्तारण में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत सरपंच रवि बाघला ने बताया कि ग्राम पंचायत के पास ठोस कचरे के निस्तारण के लिए स्थान का अभाव होने के कारण ग्राम पंचायत की ओर से पीडब्ल्यूडी नर्सरी में एकत्रित दूषित पानी में ठोस कचरे का निस्तारण किया जा रहा है। ग्राम पंचायत ठोस कचरे के निस्तारण के लिए स्थाई प्रबंध करने की दिशा में प्रयास कर रही है। जल्द ही विद्यालय की समस्या का स्थाई समाधान करवाया जायेगा।

yogesh tiiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned