scriptपानी पीते समय इन 6 गलतियों से बचें, वरना हो सकता है सेहत को नुकसान | 6 Common Water Drinking Mistakes That Can Harm Your Health pani pine ka sahi tarika | Patrika News
स्वास्थ्य

पानी पीते समय इन 6 गलतियों से बचें, वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

Avoid these 6 mistakes while drinking water : : पानी शरीर को फायदा दे इसके लिए जरूरी है कि उसे सही तरीके से पिया जाए। पानी शरीर के लिए औषधि समान होता है, इसकी कमी से जान तक जा सकती है। खास कर गर्मियों में पानी की कमी सबसे ज्यादा होती है और इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप इसे पीने का सही तरीका जानें। अगर आप भी पानी पीते समय यह गलतियां करते हैं, तो उसे तुरंत बदल दें।

जयपुरApr 25, 2024 / 12:00 pm

Manoj Kumar

Right way to drink water

Right way to drink water

Avoid these 6 mistakes while drinking water : पानी जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक है। यह न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को भी सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी अगर सही तरीके से न पिया जाए तो उसके फायदे मिलने तो दूर, नुकसान भी हो सकते हैं? जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा! पानी पीने का भी एक तरीका होता है, और अगर हम गलत तरीके से पानी पीते हैं, तो यह हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
पानी शरीर को फायदा दे इसके लिए जरूरी है कि उसे सही तरीके से पिया जाए। पानी शरीर के लिए औषधि समान होता है, इसकी कमी से जान तक जा सकती है। खास कर गर्मियों में पानी की कमी सबसे ज्यादा होती है और इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप इसे पीने का सही तरीका जानें। अगर आप भी पानी पीते समय यह गलतियां करते हैं, तो उसे तुरंत बदल दें।
एक साथ बहुत सारा पानी पीना-Drink a lot of water at once

प्यास लगी तो एक साथ क्या आप भी बहुत सारा पानी पी लेते हैं। पानी पीना अच्छी बात है, लेकिन एक साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीना सही नहीं है। एक दिन में तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन इससे ज्यादा पीना कई बार नुकसान देह हो सकता है। शरीर में एक साथ ज्यादा मात्रा में पानी पहुचने पर ये इलेक्ट्रोलाइट्स को पतला कर देता है, जिससे हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति हो जाती है। इसमें सोडियम का स्तर कम होने लगता है। इसलिए न तो ज्यादा पानी पीएं न एक साथ ज्यादा पीएं।
बहुत जल्दी पानी पीना- Drink water too quickly

Drink a lot of water at once
Drink a lot of water at once
पानी हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन उसकी सही मात्रा में पीना भी महत्वपूर्ण है। बार-बार पानी पीना भी नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि यह शरीर में सूजन का कारण बन सकता है। अधिक पानी पीने से रक्त में सोडियम की मात्रा कम होने का खतरा होता है, जो कि एडिमा या तनाव के कारण हो सकता है। इसलिए, सही मात्रा में पानी पीना शरीर के संतुलन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट किशमिश का पानी वजन घटाने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल, इस तरह करें उपयोग

खड़े होकर पानी पीना-Drink water while standing

आयुर्वेद के अनुसार, खड़े होकर पानी पीने से पेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इसका कारण यह है कि खड़े होकर पानी पीने पर पानी सीधे इसोफेगस (खाद्यनली का अंग) के माध्यम से पेट में तेजी से पहुंचता है। इससे पेट और पेट के आसपास की जगह को नुकसान पहुंचता है और पाचन तंत्र को अस्त-व्यस्त कर देता है। इसलिए, खड़े होकर पानी पीने की प्रथा को संजीवनी आयुर्वेदिक विज्ञान में नुकसानदायक माना गया है।
खाना खाते समय पानी पीना-Drink water while eating

Drink water while eating
Drink water while eating
भोजन के साथ पानी पीने की आदत को लेकर हमारे बीच में कई गलतफहमियाँ हैं। अधिकतर लोग खाने के साथ पानी पीने को एक स्वाभाविक क्रिया मानते हैं, लेकिन यह अम्ल, प्रोटीन, और अन्य पोषक तत्वों के पाचन को प्रभावित कर सकता है। यह आदत अक्सर गैस्ट्रिक समस्याओं, खाने की बुखार, और एसिड रिफ्लक्स की समस्याओं का कारण बनती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि भोजन के साथ पानी पीने की आदत को कैसे बदला जा सकता है और स्वस्थ जीवनशैली के लिए उपयुक्त निर्देशों का पालन कैसे किया जा सकता है।
बहुत ठंडा पानी पीना-Drink too cold water

गर्मियों में ठंडे पानी का सेवन एक सामान्य अभ्यास है, लेकिन क्या हमें यह जानकर चिंता होनी चाहिए कि यह हमारी सेहत को कैसे प्रभावित कर सकता है? वास्तव में, यह साधारण अभ्यास हमारे योनि तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है, जो हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि गर्मियों में रेफ्रिजरेटर से ठंडा पानी पीने के असर को कैसे रोका जा सकता है और सही तरीके से हमारी सेहत को कैसे रखा जा सकता है।
एक सांस में पानी पीना-Drink water in one breath

Drink water in one breath
Drink water in one breath
एक सांस में पानी पीना यह एक अद्भुत अनुभव हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है? वास्तव में, जब हम सांस में पानी पीते हैं, तो यह पानी कई बार सीधे हमारे सीने से गलते है और इससे असहनीय दर्द हो सकता है। इस प्रक्रिया में अंगों को नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। इस लेख में, हम जानेंगे कि सांस में पानी पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं और कैसे इससे बचा जा सकता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / पानी पीते समय इन 6 गलतियों से बचें, वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो