scriptतेज हवा संग धधका तीन मंजिला कॉम्पलेक्स, 40 घंटे बाद भी नहीं पाया जा सका काबू | fire in three-storey complex could not be controlled even after 40 hours | Patrika News
अजमेर

तेज हवा संग धधका तीन मंजिला कॉम्पलेक्स, 40 घंटे बाद भी नहीं पाया जा सका काबू

अजमेर शहर के पड़ाव स्थित लक्ष्मी मार्केट के भूतल पर एसी-फ्रिज मरम्मत के गोदाम में लगी आग पर 40 घंटे बाद भी काबू नहीं पाया जा सका। तीन मंजिला कॉम्पलेक्स में शनिवार को भी आग बुझाने को लेकर दमकलकर्मी मशक्कत करते रहे।

अजमेरApr 14, 2024 / 02:24 pm

Kirti Verma

ajmer_fire.jpg

अजमेर शहर के पड़ाव स्थित लक्ष्मी मार्केट के भूतल पर एसी-फ्रिज मरम्मत के गोदाम में लगी आग पर 40 घंटे बाद भी काबू नहीं पाया जा सका। तीन मंजिला कॉम्पलेक्स में शनिवार को भी आग बुझाने को लेकर दमकलकर्मी मशक्कत करते रहे। हवा चलने से सुलगी आग से बेसमेंट स्थित मेडिकल की दुकान धधक उठी, वहीं दूसरे तल पर भी आग सुलगती रही। पूरे इलाके में दुकानदारों सहित क्षेत्रवासी दहशत में दिखे। पूरा बाजार बंद रहा।

शुक्रवार सुबह 8.45 बजे लक्ष्मी मार्केट में लगी आग शनिवार को भी दिनभर धधकती रही। गोदाम में रखे 1 से 50 लीटर तक के क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) गैस के सैकड़ों बॉटल सिलेंडर, होजरी और रेडिमेड गारमेंट के कारण आग पर काबू पाने में खासी दिक्कतें आईं। नगर निगम सहित अन्य स्थानों की दमकलों के साथ अग्निशमन, पुलिस प्रशासन, सिविल डिफेंस के जवान आग बुझाने में जुटे रहे।

यह भी पढ़ें

रविन्द्र सिंह भाटी समेत तीनों प्रत्याशी पहले भी कर चुके त्रिकोणीय संघर्ष का सामना, जानिए..अजीब संयोग!



दुकान में पड़े कई सिलेंडर
दमकलकर्मी की जांच के दौरान गैस संचालक की दुकान के एक हिस्से में कई सिलेंडर पड़े मिले। इनमें गैस भरी हुई थी। क्लॉक टावर थाना पुलिस ने संचालक को कॉल कर घटनास्थल पर बुलाया, लेकिन उसने इंकार कर दिया। प्रशासन का कहना है कि दुकानदार ने अब तक सिलेंडर और सामान की जानकारी नहीं दी है।

दीवारों में किए कई पंचर
तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स में दूसरा कोई रास्ता नहीं था। सामने से हाइड्रा, जेसीबी समेत अन्य उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए आग बुझाने का काम शुरू किया तो पीछे व साइड की दीवार में निगम, एडीए के श्रमिकों के साथ पुलिस अफसरों ने दीवारों में ड्रिल मशीन से कई छेद किए। दूसरे तल पर रखे कपड़ों और सामान को बाहर निकाला गया।

यह भी पढ़ें

Exclusive Interview: राजस्थान में अबकी बार ज्यादा सीटें जीतेगी कांग्रेस – सचिन पायलट

देर रात तक धधकती रही आग
लक्ष्मी मार्केट कॉम्प्लेक्स की पहली मंजिल पर कपड़ों के गोदाम में लगी आग शनिवार देर रात तक धधकती रही। दमकलकर्मी इस पर काबू पाने का प्रयास करते रहे। जहां बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर व सैकंड फ्लोर पर लगी आग पर शाम तक काबू पा लिया गया। पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से क्लॉक टावर थाना पुलिस ने कॉम्प्लेक्स की गली के दोनों ओर बेरिकेड लगवाए।

चेहरों पर मायूसी, बंद रही दुकानें
पड़ाव विमला मार्केट व आस-पास के क्षेत्र की दुकानें बंद रहीं। दुकानदारों के चेहरों पर मायूसी दिखाई दी। नुकसान से कई व्यापारियों की आंखें छलछला उठीं। क्षेत्रवासी भी घरों में कैद नजर आए। क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही को बंद रखा गया।

हवा से धधकी बेसमेंट में दुकान
दोपहर में तेज हवा चलने से बेसमेंट स्थित मेडिकल की दुकान धधक उठी। लपटें उठती देख अफरा-तफरा मच गई। दमकलकर्मियों ने लगातार पानी की बौछारें छोड़कर आग पर काबू पाया। उधर दूसरे तल पर रेडिमेड गारमेंट और होजरी के कपड़े सुलगते रहे।

पुलिस-प्रशासन रहा मुस्तैद
महापौर ब्रजलता हाड़ा, आईजी लता मनोज कुमार, जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, एसपी देवेन्द्र कुमार विश्नोई, नगर निगम आयुक्त देशलदान, एएसपी शहर दुर्गसिंह राजपुरोहित व एएसपी अजमेर ग्रामीण दीपक कुमार ने दौरा किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो