scriptमहिला IAS ने उठाया हंसिया और खेत में करने लगीं गेहूं की कटाई, भौचक्के रह गए किसान | Female IAS officer cuts wheat in field, people are shocked | Patrika News
प्रयागराज

महिला IAS ने उठाया हंसिया और खेत में करने लगीं गेहूं की कटाई, भौचक्के रह गए किसान

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में खेतों में काम कर रहे दर्जनों किसान उस समय भौचक्के रह गए, जब एक महिला आईएएस तपती धूम में खेतों के बीच पहुंची और गेहूं की कटाई करने लगीं।

प्रयागराजApr 08, 2024 / 08:40 am

Krishna Rai

ias_jagriti_avsthi_crop.jpg

खेत में गेहूं काटने पहुंची IAS जागृति अवस्थी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में आईएएस जागृति अवस्थी करछना तहसील में बतौर एसडीएम तैनात हैं। शनिवार की दोपहर वह तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में भ्रमण और निरीक्षण के लिए निकली थीं। वह तहसील के नौगवां गांव में पहुंची थीं और उन्होंने देखा कि कई किसान तेज धूप में अपने खेतों में गेहूं की कटाई कर रहे हैं। इतने में आईएएस जागृति अवस्थी ने अपनी गाड़ी रुकवाई और वो किसानों के पास खेतों के बीच में पहुंच गईं। एसडीएम को खेत में आता देख सभी किसान काम बंद करके खड़े हो गए। आईएएस जागृति अवस्थी ने किसानों से उनकी गेहूं काटने वाली हंसिया मांगी और खुद भी खेतों में बैठकर गेहूं काटने लगीं। महिला आईएएस अफसर को गेहूं काटता देख किसान भौचक्के रह गए।
आईएएस जागृति अवस्थी लगभग दो घंटा खेतों में रहीं। इस दौरान उन्होंने किसानों के साथ आधा घंटा तक कटाई की।
ias_jagriti_avsthi.jpg
मेड़ों पर चल कर देखी खेती
आईएएस जागृति अवस्थी ने गेहूं कटाई करने के बाद काफी देर तक मेड़ों पर टहल कर किसानों से बात की, और खेती के बारे में उनसे जाना। उन्होंने कहा कि खेती करना कठिन जरूर है, लेकिन यह एक महान काम है।
ias_jagriti.jpg
किसानों के साथ गेहूं की कटाई करतीं आईएएस अधिकारी जागृति अवस्थी IMAGE CREDIT: krishna Rai
संस्कृति जानने का मिला मौका
खेतों में पहुंची आईएएस जागृति अवस्थी ने बताया कि किसानों के साथ काम करके एक बेहतरीन अनुभव हुआ। सबसे बड़ी बात यह रही कि अपने देश की संस्कृति को और करीब से जानने का मौका मिला। खेतों में जाने के लिए उपयोग होने वाले मेड़ों और चकरोड के महत्व के बारे में भी लोगों को कायदे से समझाने का एक अवसर भी मिला।
ias_jagriti_avsthi_2.jpg

Home / Prayagraj / महिला IAS ने उठाया हंसिया और खेत में करने लगीं गेहूं की कटाई, भौचक्के रह गए किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो