scriptराजस्थान के लोगों के साथ ठगी का नया तरीका : जीवन पर संकट बता तंत्र-मंत्र के नाम पर ऐसे झांसा दे रहे फर्जी ज्योतिषी | New way of cheating : Fake astrologers from Mewat duping people of Rajasthan | Patrika News
भरतपुर

राजस्थान के लोगों के साथ ठगी का नया तरीका : जीवन पर संकट बता तंत्र-मंत्र के नाम पर ऐसे झांसा दे रहे फर्जी ज्योतिषी

मेवात के अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। पिछले डेढ़ माह में एक दर्जन ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें ठगों ने फर्जी ज्योतिषी बनकर वीडियो कॉल किया। फिर कॉलर को झांसे में लेकर मोटी रकम वसूल ली। ठगी के एक नए ट्रेंड का तोड़ अभी पुलिस नहीं निकाल पाई है।
 

भरतपुरMar 14, 2024 / 02:29 pm

जमील खान

Fake Astrologers Duping People

राजस्थान के लोगों के साथ ठगी का नया तरीका : फर्जी ज्योतिषी बनकर जीवन पर संकट बता तंत्र-मंत्र के नाम पर दे रहे झांसा ठग

मेघश्याम पाराशर
Fake Astrologers Duping People : मेवात के अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। पिछले डेढ़ माह में एक दर्जन ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें ठगों ने फर्जी ज्योतिषी बनकर वीडियो कॉल किया। फिर कॉलर को झांसे में लेकर मोटी रकम वसूल ली। ठगी के एक नए ट्रेंड का तोड़ अभी पुलिस नहीं निकाल पाई है। अक्सर मेवात के साइबर ठग ठगी के किसी भी तरीके को ज्यादा समय तक नहीं चलाते हैं, क्योंकि लोगों को समाचार पत्रों व सोशल मीडिया के माध्यम से इन तरीकों का पता चल जाता है। यहां के साइबर ठग कभी फौजी व लड़की बनकर तो कभी पुलिस अधिकारी बनकर लोगों को अपने जाल में फंसाते रहे हैं। अब ज्योतिषी बनकर ठगी कर रहे हैं।

केस 1
22 फरवरी 2024 को जसवंत नगर निवासी रिषपाल सिंह बिहारीजी मंदिर के दर्शन कर लौट रहे थे। रास्ते में दो ठगों ने लक्ष्मी माता के दर्शन कराने के नाम पर सोने की अंगूठी व 2800 रुपए ठग लिए।

केस 2
एक महिला को कॉल कर ठग ने खुद को ज्योतिषी बताया और कहा कि वह काशी में रहता है। उसने दावा किया कि पूजा-पाठ करके पारिवारिक परेशानियां खत्म कर देगा। इसकी एवज में ठग ने महिला से 11500 रुपए मांगे। इस पर महिला ने उसे चार फरवरी को पैसे ट्रांसफर कर दिए।

केस 3
दो मार्च 2024 को डीग के कन्हैयालाल के पास एक वाट्सऐप वीडियो कॉल आई और कहा कि काल सर्प दोष के कारण आपके बेटे की शादी नहीं हो रही है। उपाय करने के लिए उज्जैन में पूजा के नाम पर 11 हजार रुपए ठग लिए।

‘ठगी के मामलों में सावधानी ही बचाव है, क्योंकि ये ठग हर दिन कोई न कोई नया तरीका अपनाते हैं। इसलिए ऐसे मामलों को लेकर परिजनों, परिचितों व रिश्तेदारों को भी अवगत कराएं। ताकि उन्हें ठगी से बचाया जा सके। राहुल प्रकाश, आईजी, भरतपुर रेंज

Home / Bharatpur / राजस्थान के लोगों के साथ ठगी का नया तरीका : जीवन पर संकट बता तंत्र-मंत्र के नाम पर ऐसे झांसा दे रहे फर्जी ज्योतिषी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो