scriptसीए की तैयारी के लिए बेस्ट है राजस्थान का ये जिला, हर साल देश को दे रहा 200 Chartered Accountant | Rajasthan's ICAI Bhilwara District Is Best For CA Preparation Giving All India Rank 200 CA Candidates Every Year | Patrika News
भीलवाड़ा

सीए की तैयारी के लिए बेस्ट है राजस्थान का ये जिला, हर साल देश को दे रहा 200 Chartered Accountant

टेक्सटाइल एवं मेडिकल हब के रूप में देश में विख्यात वस्त्रनगरी अब सीए की फैक्ट्री के रूप में जाने जाने लगी है। अपने कौशल से देश-विदेश में यहां के सीए अच्छे पदों पर हैं। यहां के स्टूडेंट्स में सीए बनने के प्रति रुचि बढ़ी है। राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों से विद्यार्थी सीए परीक्षा की तैयारी के लिए भीलवाड़ा को बेहतर केंद्र मानने लगे हैं।

भीलवाड़ाMar 21, 2024 / 09:28 am

Akshita Deora

icai_bhilwara.jpg

अनिल सिंह चौहान
टेक्सटाइल एवं मेडिकल हब के रूप में देश में विख्यात वस्त्रनगरी अब सीए की फैक्ट्री के रूप में जाने जाने लगी है। अपने कौशल से देश-विदेश में यहां के सीए अच्छे पदों पर हैं। यहां के स्टूडेंट्स में सीए बनने के प्रति रुचि बढ़ी है। राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों से विद्यार्थी सीए परीक्षा की तैयारी के लिए भीलवाड़ा को बेहतर केंद्र मानने लगे हैं। जिले से हर साल 200 से अधिक सीए निकल रहे हैं। यही वजह है कि भीलवाड़ा में स्थानीय युवा के अलावा अन्य जिलों से छात्र सीए की तैयारी कर रहे हैं। जिले से निकले सीए देश एवं विदेश की कई नामी कंपनियों में सेवा दे रहे हैं। तेजी से फैल रहे टेक्सटाइल, जीएसटी व अन्य उद्योगों के कारण सीए की डिमांड बढ़ रही है। सरकार ने सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है। ऐसे में व्यापारी वर्ग को व्यापार में मार्गदर्शन के लिए सीए की सलाह जरूरी हो गई है। इसलिए अभिभावक भी बच्चों का भविष्य इसी क्षेत्र में देख रहे हैं। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की स्थानीय ब्रांच के आंकड़ों के अनुसार, भीलवाड़ा में हर साल 700 से अधिक का सीपीटी में रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

यह भी पढ़ें

Monday Motivation: राजस्थान के इस यू-ट्यूबर ने नौकरी छोड़कर चुना सोशल मीडिया, आज महीने के छाप रहा लाखों




सीए की बढ़ रही मांग
आईसीएआई भीलवाड़ा ब्रांच के चेयरमैन सोनेश काबरा का कहना है कि जिस तरह सरकार की योजनाएं हैं, उस हिसाब से अभी सीए की मांग है। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों को इस क्षेत्र में प्रवेश करा रहे हैं। जीएसटी के बाद सीए की मांग और बढ़ी है।
यह भी पढ़ें

The Kulish School Workshop में मोटिवेटर विजेंदर सिंह और इन्फ्लुएंसर प्रिंस सिंह हुए शामिल, ये दिए टिप्स



हर साल आती है ऑल इंडिया रैंक
आईसीएआइ भीलवाड़ा ब्रांच के पूर्व चेयरमैन अशोक जैथलिया का कहना है कि हमारे यहां विद्यार्थी सीए बनने में रुचि खूब है। स्टूडेंट्स भी अच्छी मेहनत करते हैं। हर साल ऑल इंडिया रैंक में हमारे स्टूडेंट्स जगह बनाते हैं। प्रोफेसर प्रदीप लाठी का कहना है कि भीलवाड़ा सीए का भी हब बन चुका है। यहां राज्य के विभिन्न हिस्सों से बच्चे सीए की पढ़ाई को आ रहे हैं। हाल ही में राजस्थान की फर्स्ट एवं सेंकड रैंक भी भीलवाड़ा से रही है।

Home / Bhilwara / सीए की तैयारी के लिए बेस्ट है राजस्थान का ये जिला, हर साल देश को दे रहा 200 Chartered Accountant

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो