scriptमंत्रालय में आग पर बड़ा खुलासा, रिपोर्ट देख चौंक जाएंगे आप | committee submit preliminary investigation report to Principal Secretary on Vallabh Bhawan fire incident short circuit cited as reason | Patrika News
भोपाल

मंत्रालय में आग पर बड़ा खुलासा, रिपोर्ट देख चौंक जाएंगे आप

वल्लभ भवन में अग्निकांड पर कमेटी ने प्रमुख सचिव को सौंपी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट, शॉर्ट सर्किट बताई आग लगने की वजह, फायर टेंडर व्यवस्था भी जिम्मेदार।

भोपालMar 13, 2024 / 09:36 am

Faiz

preliminary investigation report submitted

मंत्रालय में आग पर बड़ा खुलासा, रिपोर्ट देख चौंक जाएंगे आप

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित मंत्रालय वल्लभ भवन में शनिवार 9 मार्च को लगी भीषण आग की शुरुआती जांच रिपोर्ट कमेटी ने सौंप दी है। शुरुआती जांच में पता चला है कि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट था। वहीं कमेटी ने लोक निर्माण विभाग के फायर टेंडर व्यवस्था को इस आगजनी के लिए जिम्मेदार ठहराया है। सामान्य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव को ये रिपोर्ट सौंपी गई है।

घटना के तुरंत बाद ही फायर फाइटर टीम मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन कार्यप्रणाली सही नहीं थी, जिस वजह से आग भड़की। लूज वायरिंग और समय पर रखरखाव न होने के कारण भी आग लगने का बड़ा कारण बताया गया है। बता दें कि पीडब्ल्यूडी के पास रखरखाव की पूरी जिम्मेदारी थी। जांच की जिम्मेदारी एसीएस हेल्थ के प्रमुख सचिव मोहम्मद सुलेमान समेत 7 सदस्यों को दी गई थी। कमेटी ने 3 दिन में प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी है। 15 दिन में फाइनल रिपोर्ट सामने आएगी।

 

यह भी पढ़ें- कभी राजभवन के सामने मुंह काला करने की थी घोषणा, अब इस दिग्गज ने पीएम मोदी को दे दिया चैलेंज

 

बीते शनिवार को राजधानी भोपाल स्थित राज्य सचिवालय वल्लभ भवन में भीषण आग लग गई थी। इस आगजनी में अहम सरकारी दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं। 5-6 लोगों के फंसे होने की भी खबर थी, जिन्हें रेस्क्यू टीम द्वारा सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू भी पा लिया गया। इस आगजनी के बाद विपक्ष भी प्रदेश की मोहन सरकार पर जमकर हमलावर हुई थी। हालांकि इस अग्निकांड को लेकर सीएम मोहन यादव ने जांच के आदेश दिए थे।

Home / Bhopal / मंत्रालय में आग पर बड़ा खुलासा, रिपोर्ट देख चौंक जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो