scriptJan Gan Man Yatra : रासायनिक खाद का इस्तेमाल रोकें किसान, ताकि लोगों को मिल सके शुद्ध भोजन | Jan Gan Man Yatra : Editor-in-Chief of Patrika Group, Dr. Gulab Kothari spoke to BJP-Congress leaders | Patrika News
भोपाल

Jan Gan Man Yatra : रासायनिक खाद का इस्तेमाल रोकें किसान, ताकि लोगों को मिल सके शुद्ध भोजन

Jan Gan Man Yatra : पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी की जन-गण-मन यात्रा: दूसरे दिन भाजपा-कांग्रेस के नेताओं, समाजसेवियों और मतदाताओं की टटोली नब्ज

भोपालApr 11, 2024 / 12:36 pm

Ashtha Awasthi

10.jpg

भोपाल। पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी की जन-गण-मन यात्रा के तहत नेताओं, समाजसेवियों और मतदाताओं की नब्ज टटोलने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। उन्होंने राजधानी में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित भाजपा-कांग्रेस के नेताओं, किसान नेताओं, विभिन्न समाजों से जुड़े मतदाताओं और प्रबुद्ध लोगों से मौजूदा सियासी परिदृश्य पर विस्तार से चर्चा की। किसान नेता शिवकुमार शर्मा (कक्काजी) से बातचीत में डॉ. गुलाब कोठारी ने कहा कि रासायनिक खाद का इस्तेमाल कैसे रोका जाए इस पर वे किसानों को तैयार करें। किसान रासायनिक खाद से दूर आएंगे तो सभी को अच्छा भोजन मिल सकेगा।

 

जन-गण-मन यात्रा के तहत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आवास पर डॉ. गुलाब कोठारी का तिलक लगाकर और शॉल-श्रीफल भेंटकर स्वागत किया। दोनों की समसामायिक विषयों, मौजूदा सामाजिक परिदृश्य और समाज से जुड़े विभिन्न मसलों पर लंबी चर्चा चली। मुलाकात के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि डॉ. गुलाब कोठारी जी पूरे देश की यात्रा कर रहे हैं। उन्हें भारतीय संस्कृति, जीवन मूल्य और परंपराओं की गहरी समझ है। उनसे मिलना सदैव आनंदित करता है।

 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने मुलाकात के बाद कहा कि कोठारी जी पूरे देश की यात्रा पर हैं। ऐसे में उनके अब तक राजनीतिक सफर के अनुभवों और प्रदेश के विभिन्न राजनीतिक पहलुओं पर सार्थक चर्चा हुई। मध्यप्रदेश की आदिवासी लोकसभा सीटों को लेकर काफी विस्तार से चर्चा हुई। उनके निष्पक्ष विचारों से रू-ब-रू होने का अवसर प्राप्त हुआ। उनकी राजनीतिक यात्राओं के अनुभवों और उनके निष्पक्ष विचारों का निश्चित ही हमें लाभ मिलेगा।

 

डॉ. गुलाब कोठारी जी मूर्धन्य पत्रकार ही नहीं, बल्कि चिंतक और विचारक भी हैं। उनकी व्यवहारिकता, शालीनता अद्भुत है। हर विषय पर चर्चा हुई। देश किन चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन विषयों पर भी गंभीर चिंतन हुआ।

 

डॉ. गुलाब कोठारी जी सही मायने में उम्र के इस पड़ाव में भी पत्रकार की सही भूमिका निभा रहे हैं। वे विभिन्न क्षेत्रों में जाकर स्थानीय लोगों, नेताओं से मुलाकात कर चुनावी आकलन तैयार कर रहे हैं। जो सराहनीय कार्य है। वहीं किसान नेता शिवकुमार शर्मा (कक्काजी) ने कहा कि पंजाब के किसानों की मूलभूत समस्याओं पर लंबी मंत्रणा हुई। डॉ. गुलाब कोठारी जी ने कई अच्छे सुझाव दिए हैं, जिन्हें जल्द अमल में लाने की कोशिश करेंगे।

 

भोपाल के दाऊदी बोहरा समाज के प्रतिनिधियों ने भी प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी के समक्ष अपनी बात रखी। चर्चा के बाद समाज के प्रतिनिधि इब्राहम दाऊदी, हकीमुद्दीन सैफी और सिटी वेलफेयर फोरम के आफाक अहमद ने कहा कि वो बड़े विद्वान हैं। उन्हें आज तक हम पढ़ते आए हैं। पहली बारउनसे रू-ब-रू होने का हमें सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने सामाजिक मुद्दोंपर विशेष रूप से चर्चा की है। अहम सुझाव भी दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो