scriptLok Sabha Election 2024 : कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे इंडिया गठबंधन के बड़े नेता, एमपी आएंगे अखिलेश यादव | Lok Sabha Election 2024: Akhilesh Yadav will come to MP | Patrika News
भोपाल

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे इंडिया गठबंधन के बड़े नेता, एमपी आएंगे अखिलेश यादव

Lok Sabha Election 2024: Akhilesh Yadav will come to MP- लोकसभा चुनावों में इंडिया गठबंधन के तहत एमपी में सपा और कांग्रेस में सीटों को लेकर समझौता हुआ है। अब सपा नेता कांग्रेस के पक्ष में प्रचार भी करेंगे।

भोपालApr 14, 2024 / 03:58 pm

deepak deewan

rahulakhilesh.png

सपा प्रमुख अखिलेश यादव का एमपी दौरा तय

Lok Sabha Election 2024: Akhilesh Yadav will come to MP – लोकसभा चुनावों में इंडिया गठबंधन के तहत एमपी में सपा और कांग्रेस में सीटों को लेकर समझौता हुआ है। अब सपा नेता कांग्रेस के पक्ष में प्रचार भी करेंगे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव का एमपी दौरा तय भी हो गया है। एमपी कांग्रेस ने यादव के दौरे के लिए केंद्रीय नेतृत्व को प्रस्ताव भेजा था। इसके अंतर्गत जिन लोकसभा सीटों पर यादव वोट निर्णायक हैं, वहां सपा प्रमुख की जनसभाएं कराई जाएंगी।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव को प्रमुख रूप से गुना में कांग्रेस के पक्ष में प्रचार के लिए बुलाया जा रहा है। यहां दो लाख से ज्यादा यादव वोटर्स हैं। इसके लिए ग्वालियर सीट पर भी उनकी सभा कराई जाएगी।

मध्‍यप्रदेश में इंडिया गठबंधन के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इन नेताओं के दौरों के कार्यक्रम बना लिए हैं। इसके अनुसार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव गुना लोकसभा सीट पर कांग्रेस का प्रचार करेंगे। अखिलेश यादव का ग्वालियर सीट पर भी कांग्रेस के पक्ष में चुनाव प्रचार का प्रस्ताव है।

गुना लोकसभा सीट यादव बाहुल्य है। यहां से बीजेपी के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने कांग्रेस ने राव यादवेंद्र सिंह यादव को चुनाव मैदान में उतारा है। ग्वालियर से बीजेपी प्रत्याशी भारतसिंह कुशवाहा के मुकाबले कांग्रेस ने प्रवीण पाठक को अपना प्रत्याशी बनाया है। दोनों लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में चुनाव होना है।

इन दोनों लोकसभा सीटों की कुछ विधानसभाओं में यादव वोटर्स की संख्या सबसे ज्यादा है। यही कारण है कि यहां कांग्रेस की स्थिति मजबूत करने के लिए अखिलेश यादव के दौरे कराए जा रहे हैं। गुना और ग्वालियर को मूलत: ज्योतिरादित्य सिंधिया का प्रभाव क्षेत्र माना जाता है। सिंधिया को घेरने के लिए कांग्रेस सपा प्रमुख अखिलेश यादव के सहारे यादव वोटर्स को साधना चाहती है।

इंडिया गठबंधन में एमपी में कांग्रेस ने खजुराहो लोकसभा सीट सपा को दी थी पर उनकी प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन ही निरस्त हो गया। खजुराहो में अब न तो सपा का और न ही कांग्रेस का कोई प्रत्याशी है। यहां से आल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को सपा और कांग्रेस समर्थन दे सकती है।

Hindi News/ Bhopal / Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे इंडिया गठबंधन के बड़े नेता, एमपी आएंगे अखिलेश यादव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो