scriptग्रामीण अंचलों में लोगों को मिल रहा मात्र दस लीटर पानी | Patrika News
बूंदी

ग्रामीण अंचलों में लोगों को मिल रहा मात्र दस लीटर पानी

पेजयल संकट गहराने पर प्रशासन की ओर से कुछ गांवों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति शुरू की गई है। मई माह में 42 डिग्री से अधिक तापमान में जलदाय विभाग द्वारा ग्रामीणों को टैंकरों से प्रति व्यक्ति मात्र 10 लीटर पेयजल के लिए पानी दिया जा रहा है, जबकि इतना पानी एक व्यक्ति के लिए नाकाफी है।

बूंदीMay 08, 2024 / 12:08 pm

Narendra Agarwal

हिण्डोली. क्षेत्र के गांव में टैंकरों से जल परिवहन करते हुए।

हिण्डोली. पेजयल संकट गहराने पर प्रशासन की ओर से कुछ गांवों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति शुरू की गई है। मई माह में 42 डिग्री से अधिक तापमान में जलदाय विभाग द्वारा ग्रामीणों को टैंकरों से प्रति व्यक्ति मात्र 10 लीटर पेयजल के लिए पानी दिया जा रहा है, जबकि इतना पानी एक व्यक्ति के लिए नाकाफी है।
जानकारी अनुसार हिण्डोली व नैनवां क्षेत्र के गांवों में गर्मी के मौसम में भूजल स्तर गहराने से दर्जनों गांवों के लोगों के समक्ष पीने के पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है, जिससे प्रशासन द्वारा पर गत दिनों करीब तीन दर्जन गांवों में जलदाय विभाग द्वारा टैंकरों से जल परिवहन करवाया जा रहा है।गांव में एक टैंकर नाकाफी होने से महिलाएं पानी के लिए काफी परेशान रहती है।
पशु भगवान भरोसे
क्षेत्र में अधिकांश जल स्रोत सूख गए हैं। ग्रामीण अंचल में किसान व आम लोग पशुओं को पालते हैं।ऐसे में कई किसानों के घरों में गाय, भैंस ,बकरियां व अन्य पशु बंधे रहते हैं। उनके लिए भी पानी प्रतिदिन आवश्यकता है,लेकिन जलदाय विभाग द्वारा पशुओं के लिए पानी देने से साफ इंकार कर रहा है। ऐसे में लोगों के समक्ष पशुओं के लिए पानी की समस्या है।
नहाने-धोने, शौच के लिए पानी का करो जुगाड़
टैंकर खाली होने के बाद कई लोग दोबारा टैंकर आने का इंतजार करते रहते हैं।जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आगे से ही गाइडलाइन बनी है कि गर्मी के मौसम में टैंकरों से जल परिवहन के दौरान प्रति व्यक्ति 10 लीटर पानी ही देना सुनिश्चित है। ऐसे में गांव में जिस समय पानी के टैंकर जाते हैं। तो महिलाओं में पानी भरने के लिए मारामारी मच जाती है, जबकि जलदाय विभाग की गाइडलाइन के अनुसार प्रति व्यक्ति 50 लीटर मिलना चाहिए।
10 लीटर पानी में नहीं होता गुजारा
ग्राम पंचायत उमर के पूर्व सरपंच खेमराज मीणा ने बताया कि यहां पर उपरला पाड़ा में मात्र दो ही टैंकरों से जल परिवहन किया जा रहा है। जबकि बस्ती बड़ी होने के कारण कई मोहल्ला के लोगों को पानी नहीं मिलता।मीणा ने बताया कि प्रति व्यक्ति 10 लीटर पानी के हिसाब से पानी कम पड़ जाता है।कई लोग अधिक पानी भर लेते हैं, पीछे रहने वाले परेशान रहते हैं।
-टरडक्या के भंवरलाल गुर्जर का कहना है कि गांव में पानी की व्यवस्था नहीं होने से यहां पर आने वाले टैंकर से पीने के साथ पशुओं के लिए भी पानी भरना पड़ता है ।ऐसे में एक टैंकर गांव के लोगों को लिए कम पड़ता है।

Hindi News/ Bundi / ग्रामीण अंचलों में लोगों को मिल रहा मात्र दस लीटर पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो