scriptमनरेगा कार्यों में दिखी गड़बड़ी, 5 मैट किए ब्लैक लिस्टेड | Irregularities seen in MNREGA works, 5 matted blacklisted | Patrika News
धौलपुर

मनरेगा कार्यों में दिखी गड़बड़ी, 5 मैट किए ब्लैक लिस्टेड

– विकास अधिकारी ने कुछ संदिग्ध मस्टरोलों को लिया वापस

– जिला कलक्टर ने कुछ ग्राम पंचायतों में चल रहे कार्यों का लिया जायजा

– पत्रिका ने मनरेगा कार्यों में शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं करने की प्रकाशित की थी खबर

dholpur . बाड़ी पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्यों में बरती जा रही अनिमितता और कथित धांधली को लेकर जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी के इलाके में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण करने पर स्थानीय प्रशासन में हडक़ंप मच गया

धौलपुरMay 15, 2024 / 06:49 pm

Naresh

मनरेगा कार्यों में दिखी गड़बड़ी, 5 मैट किए ब्लैक लिस्टेड Irregularities seen in MNREGA works, 5 matted blacklisted
– विकास अधिकारी ने कुछ संदिग्ध मस्टरोलों को लिया वापस

– जिला कलक्टर ने कुछ ग्राम पंचायतों में चल रहे कार्यों का लिया जायजा

– पत्रिका ने मनरेगा कार्यों में शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं करने की प्रकाशित की थी खबर
dholpur . बाड़ी पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्यों में बरती जा रही अनिमितता और कथित धांधली को लेकर जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी के इलाके में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण करने पर स्थानीय प्रशासन में हडक़ंप मच गया। गांव बरपुरा में मनरेगा कार्य में गड़बड़ी को लेकर तीन मैट और कासपुरा ग्राम पंचायत में दो मैटों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। उधर, विकास अधिकारी के माध्यम से तमाम ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों के जांच के आदेश दिए। बताया जा रहा है कि जिला कलक्टर के निर्देश पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की करीब 17 टीमों का गठन किया गया जिन्होंने इलाके में कार्यों का जायजा लिया। साथ ही कार्यों की रिपोर्ट करेंगे। वहीं, कुछ मस्टरोलों को वापस लिया है। बता दें कि पत्रिका ने मंगलवार को मनरेगा कार्यों में बरती जा रही गड़बड़ी को लेकर प्रमुखता से ‘आरोप: मनरेगा कार्य में बिना कार्य के उठा रहे भुगतान’ समाचार प्रकाशित किया था। जिस पर जिला कलक्टर ने उपखंड बाड़ी के बरपुरा और कांसपुरा में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।
उधर, मनरेगा कार्यों में हो रही गड़बड़ी को लेकर पंचायत समिति विकास अधिकारी नरेंद्र कुमार गुर्जर हरकत में दिखे। कार्रवाई करते हुए बरपुरा ग्राम पंचायत की शिकायत पर मौका मुआयना किया। साथ ही कई मस्टरोल को वापस ली। इसके अलावा तीन मैटों को ब्लैक लिस्टेड किया। विकास अधिकारी ने बताया कि पत्रिका के माध्यम से जो मामला उजागर हुआ, उस पर तुरंत एक्शन लिया गया। मिली शिकायत पर ग्राम पंचायत बरपुरा में निरीक्षण किया। कुछ ग्राम पंचायतों में संदेह के रूप में संचालित मस्टरोलों को वापस लिया है। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी इस तरह की कार्यवाही जारी रहेगी। जिसे लेकर उन्होंने डीएम को जानकारी दी है ।
अज्ञात लोगों ने चलाई जेसीबी, सचिव से मांगी रिपोर्ट

बरपुरा ग्राम पंचायत की ओर से जेसीबी से कार्य कराने की शिकायत पर विकास अधिकारी ने मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि उक्त स्थान पर जाकर उन्हें पता चला कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने रात में जेसीबी चला कर यह काम किया जिसे लेकर सचिव से लिखित में जवाब मांगा है। साथ ही उक्त व्यक्ति की पहचान सार्वजनिक करने के भी निर्देश दिए हैं। मनरेगा के तहत किए गए कार्यों की जांच के लिए स्टेट, जिला तथा पंचायत समिति लेवल पर मॉनिटरिंग किया जाना अनिवार्य है। लेकिन पिछली सरकार में सुस्ती के चलते मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही थी। पत्रिका की खबर के बाद विकास अधिकारी ने पंचायत समिति लेवल पर नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से हाजिरी की जांच किया जाना सुनिश्चित किया है।
चिव कार्य स्थल पर रहेंगे मौजूद, नहीं तो कार्रवाई

लगातार शिकायतें मिल रही थी कि सचिव कार्य स्थल पर मौजूद नहीं रहते हैं। कार्यस्थल को छोडकऱ पंचायत समिति सभागार में घूमते रहते हैं। निर्देशों की अवहेलना हुई तो संबंधित के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। इसमें संबंध सचिवों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।
मनरेगा में भ्रष्टाचार को लेकर जिला कलक्टर सख्त

विकास अधिकारी नरेंद्र कुमार गुर्जर ने बताया कि उन्होंने मनरेगा कार्यों में हो रही गड़बड़ी को जिला कलक्टर को अवगत करा दिया था। जिला कलक्टने मामले सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वीडीओ ने कहा कि मनरेगा में किसी भी तरह का कोई भ्रष्टाचार और गड़बड़ी न हो इसको लेकर जिला कलक्टर ने स्वयं मंगलवार को इलाके में चल रहे कार्यों का जायजा लिया। कासपुरा में गड़बड़ी मिलने पर दो मैटों को ब्लैक लिस्ट किया है। सूत्रों के अनुसार जिला कलक्टर ने सुबह जिला परिषद सीईओ को बुलाकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की 17 टीमों का गठन किया। जिन्होंने 17 ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्यों का निरीक्ष्ज्ञण किया।
विकास अधिकारी नरेंद्र सिंह गुर्जर का कहना है कि गांव बरपुरा में जो मनरेगा में फर्जी बाडा था उसकी जांच की गई है उसमें तीन मैटों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। दूसरी कार्रवाई कासपुरा ग्राम पंचायत में जिला कलक्टर ने दो मैटों को ब्लैक लिस्टेड किया। ग्राम पंचायत बरपुरा सचिव को नोटिस जारी कर दिया गया है।
– नरेन्द्र सिंह गुर्जर, विकास अधिकारी बाड़ी

Hindi News/ Dholpur / मनरेगा कार्यों में दिखी गड़बड़ी, 5 मैट किए ब्लैक लिस्टेड

ट्रेंडिंग वीडियो