scriptLoksabha Election 2024: नांदसी के बूथ पर शुरू हुआ पुनर्मतदान, वेबकास्ट से हुई निगरानी | Re-polling started at Nandsi's booth, monitored through webcast | Patrika News
चुनाव

Loksabha Election 2024: नांदसी के बूथ पर शुरू हुआ पुनर्मतदान, वेबकास्ट से हुई निगरानी

निर्वाचन विभाग मतदान दल को 17-ए रजिस्टर भी देता है। इसमें मतदाता का क्रमांक, मतदाता सूची क्रमांक और अन्य टिप्पणी लिखनी पड़ती है। रजिस्टर खोने से पुनर्मतदान कराना पड़ा है। लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए मसूदा के नांदसी के बूथ संख्या 195 पर गुरुवार को पुनर्मतदान शुरू हुआ ग्रामीण मतदाता सुबह 7 बजे से पुनर्मतदान में […]

अजमेरMay 02, 2024 / 11:14 am

raktim tiwari

loksabha election 2024

loksabha election 2024

निर्वाचन विभाग मतदान दल को 17-ए रजिस्टर भी देता है। इसमें मतदाता का क्रमांक, मतदाता सूची क्रमांक और अन्य टिप्पणी लिखनी पड़ती है। रजिस्टर खोने से पुनर्मतदान कराना पड़ा है।

लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए मसूदा के नांदसी के बूथ संख्या 195 पर गुरुवार को पुनर्मतदान शुरू हुआ ग्रामीण मतदाता सुबह 7 बजे से पुनर्मतदान में जुटे हैं। बूथ पर 753 मतदाता पंजीकृत हैं।
रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. भारती दीक्षित ने बताया कि मसूदा विधानसभा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नांदसी बूथ में पुनर्मतदान कराया जा रहा है। सुबह 7 बजे मतदान शुरू होते ही मतदाता बूथ पर पहुंच गए। 9 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद 10 बजे तक 29 प्रतिशत मतदान हुआ। 220 मतदाताओं ने वोट डाले हैं। मालूम हो इस लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण के दौरान बीती 26 अप्रेल को मतदान हुआ था। इस बूथ 52.46 प्रतिशत वोट डाले गए थे।
95 वर्ष की नौसर देवी ने किया मतदान

गांव की सबसे बुजुर्ग 95 वर्षीय नौसर देवी ने भी मतदान किया। वह परिजनों के साथ बूथ पर पहुंची। इसके अलावा बुजुर्ग अनूप देवी, रामलाल और अन्य ने भी उत्साह से मतदान किया। सुबह का समय होने से बूथ पर मतदाता ज्यादा पहुंच रहे हैं। लेकिन जैसे-जैसे धूप बढ़ेगी मतदाताओं की आवक कम हो सकती है। बीते 26 अप्रेल को मतदान के दौरान भीषण गर्मी के चलते 52 प्रतिशत ही मतदान हुआ था।
नहीं गिने जाएंगे पूर्व में डाले वोट

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दीक्षित ने बताया कि नांदसी बूथ पर 26 अप्रेल को ईवीएम में डाले गए वोट अब नहीं गिने जाएंगे। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अब 2 मई को पुनर्मतदान होगा। इसके वोट ही 4 जून को होने वाली मतगणना में शामिल किए जाएंगे। अजमेर लोकसभा सीट पर केवल इसी बूथ पर पुनर्मतदान कराना पड़ा है। अन्य किसी बूथ पर यह स्थिति नहीं बनी है। अजमेर संसदीय क्षेत्र में कुल 19 लाख 95 हजार से ज्यादा मतदाता हैं। इनमें से 11 लाख 50 हजार मतदाताओं ने ही 26 अप्रेल को मतदान किया था। 8 लाख से ज्यादा मतदाता विभिन्न कारणों से मतदान से दूर रहे थे।
कैसे खोया 17-ए रजिस्टर

मतदान दल के लिए ईवीएम के अलावा 17-ए रजिस्टर अहम होता है। मतगणना के दौरान किसी विवाद की स्थिति अथवा बूथवार मतदान की जांच करने की जरूरत होने पर इससे आंकड़ों का मिलान किया जाता है। मतदान दल का त्रुटिवश अथवा जानबूझकर रजिस्टर भूलना सवाल खड़े कर रहा है। राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार संबंधित कार्मिकों को निलंबित किया गया है।
मतदान दल पर कार्रवाई

मसूदा एसडीएम कुलदीप सिंह शेखावत ने बताया कि रजिस्टर 17-ए गुम हो गया था। जिला निर्वाचन अधिकारी के स्तर पर पोलिंग पार्टी पर भी कार्रवाई की गई है। इनकी जगह नई पोलिंग पार्टी तैनात की गई है।
शाम 5 बजे तक चलेगा मतदान

बूथ पर शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा। इसके बाद मतदान दल ईवीएम, वीवीपेट और आवश्यक दस्तावेज लेकर रवाना होंगे। राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज माखुपुरा में यह सामग्री जमा की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।
केवल तीन बार 60 प्रतिशत मतदान

1952 से अब तक हुए लोकसभा चुनाव में अजमेर संसदीय क्षेत्र में महज चार बार 60 प्रतिशत मतदान हुआ। यह 1967, 2014 और 2019 में हुआ है। इनके अलावा मतदान प्रतिशत 48 से 59 प्रतिशत के बीच ही रहा है। पहले लोकसभा चुनाव में अजमेर में दो लोकसभा सीट थी। बाद में 1957 से यह केवल एक सीट ही रह गई।

Hindi News/ Elections / Loksabha Election 2024: नांदसी के बूथ पर शुरू हुआ पुनर्मतदान, वेबकास्ट से हुई निगरानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो