scriptगर्मी में जलआपूर्ति की तैयारी, सुधार रहे मेहराघाट पंप हाउस के बंद पड़े स्टार्टर | Preparation of water supply in summer, closed starters of Mehraghat pu | Patrika News
इटारसी

गर्मी में जलआपूर्ति की तैयारी, सुधार रहे मेहराघाट पंप हाउस के बंद पड़े स्टार्टर

तवा नदी से मेहराघाट संपवेल टैंक में पानी पहुंचाने नपा ने बनाई नदी में डेढ़ किमी लंबी नहर
 

इटारसीMar 28, 2024 / 04:14 pm

Manoj Kundoo

Preparation of water supply in summer, closed starters of Mehraghat pump house are being improved.Preparation of water supply in summer, closed starters of Mehraghat pump house are being improved.

Preparation of water supply in summer, closed starters of Mehraghat pump house are being improved.

इटारसी. पीने के पानी के लिए जल आवर्धन योजना पर 21 करोड़ रुपए खर्च किए गए, लेकिन हालात यह है कि एक बूंद पानी शहर में नहीं पहुंच पाया। अब गर्मी से पहले बंद पड़े पंप हाउस को चालू करने की कवायद शुरू की गई है। तवा नदी में डेढ़ किमी नहर बनाई जा चुकी है। जिससे संपवेल के लिए बनाई गई टंकी तक पानी आ सके। इसके अलावा अब पंप हाउस में बंद पड़े स्टार्टर सुधारे जा रहे हैं। जिससे पंप हाउस को चालू किया जा सके।उल्लेखनीय है कि पुरानी इटारसी, बंगलिया, सोनासांवरी नाका सहित कई इलाकों में गर्र्मी के दिनों में लोगों को टैंकर से पानी दिया जाता है। नगरपालिका के आंकड़े बताते हैं कि शहर के अलग-अलग इलाकों में गर्मी के दिनों में रोजाना लगभग 25 से 30 टैंकर पानी भेजकर आपूर्ति की जाती है।
नपा ने कार्रवाई के लिए लिखा पत्र

शहर में जल आवर्धन योजना से घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 19 करोड़ रुपए से पाइपलाइन बिछाई गई। इसके अलावा डिस्ट्रीब्यूशन लाइन भी डाली गई है। हालात यह हैं कि पिछले तीन साल से चल रहा काम अधूरा पड़ा है। ठेकेदार को नपा 12 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुकी है। जिसके बाद ठेकेदार गायब है। मामले में अब नगरपालिका ने ठेकेदार पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा है। शहर में 19 करोड़ रुपए से 140 में से अब तक 90 किमी लाइन बिछाई गई।
इन इलाकों में रहती है पानी की समस्याएक लाख आबादी वाले इटारसी शहर के पुरानी इटारसी जैसे बड़े रिहायशी इलाके में पेयजल की समस्या का लोग सामना करते हैं। काबड़ मोहल्ला, हाइवे 69 से सटे पुरानी इटारसी के लोग हर साल गर्मी के दिनों में भी पेयजल संकट का सामना करते हैं। इसके अलावा नाला मोहल्ला इलाके में भी पेयजल समस्या रहती है।
भूमिपूजन के बाद नहीं बनी टंकी

जल आवर्धन योजना में शामिल नाला मोहल्ला में पानी टंकी बनाने का काम अब तक शुरू नहीं किया गया। जबकि टंकी निर्माण के लिए भूमिपूजन तक किया जा चुका है। योजना से शहर में पांच पानी की टंकी का निर्माण होना था। जिसमें से जनता स्कूल आसफाबाद, सरकारी अस्पताल परिसर, कमला नेहरू पार्क और पुरानी इटारसी सूखा सरोवर मैदान में पानी टंकी बनाई जा चुकी है। नाला मोहल्ला में पानी टंकी का निर्माण नहीं कराया गया।

Home / Itarsi / गर्मी में जलआपूर्ति की तैयारी, सुधार रहे मेहराघाट पंप हाउस के बंद पड़े स्टार्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो