scriptयात्रीगंण ध्यान दें ! राजस्थान के इस रूट पर दोहरीकरण का काम पूरा, तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें | Passengers pay attention! Doubling work on this route of Rajasthan is complete, trains will run at high speed. Passengers pay attention! Doubling work on this route of Rajasthan is complete, trains will run at high speed. | Patrika News
जयपुर

यात्रीगंण ध्यान दें ! राजस्थान के इस रूट पर दोहरीकरण का काम पूरा, तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

इस रेल मार्ग पर अधिक संख्या में रेल सेवाओं का संचालन होने के कारण इस मार्ग के दोहरीकरण की जरुरत थी, जिसे विभिन्न चरणों में पूरा किया गया। विभिन्न चरणों में दोहरीकरण करने का लाभ हुआ कि जिस रेलखण्ड का दोहरीकरण पूर्ण हो गया, उस पर रेल संचालन प्रारम्भ कर दिया गया।

जयपुरApr 29, 2024 / 01:45 pm

जमील खान

Indian Railways : जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे ने व्यस्त्तम एवं मुख्य मार्ग फुलेरा से जोधपुर रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य विभिन्न चरणों में पूर्ण कर लिया गया हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि गत 27 अप्रेल को रेलवे संरक्षा आयुक्त द्वारा गोविंदी मारवाड़-नावां सिटी के नौ किलोमीटर मार्ग का निरीक्षण कर इसे 95 किलोमीटर प्रति घंटा गति से रेल संचालन के लिए अनुमोदित किया गया। इस रेल खंड के दोहरीकरण होने से फुलेरा-डेगाना रेल खंड के दोहरीकरण का कार्य पूरा हो गया है। यह कार्य जनवरी 2016 में स्वीकृत किया गया था।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व डेगाना-राई का बाग रेल मार्ग का कार्य पूरा किया जा चुका है और अब फुलेरा से राई का बाग (जोधपुर) तक संपूर्ण रेल मार्ग दोहरीकृत हो गया है। शशि ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रमुख रेल मार्ग में सम्मिलित फुलेरा से जोधपुर के मध्य दोहरीकरण कार्य दो चरणों में स्वीकृत किया गया था जिनमें डेगाना-राई का बाग, 146 किलोमीटर 808 करोड़ रुपए की लागत से तथा डेगाना-फुलेरा 108 किलोमीटर का कार्य 1007 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया गया है।
उन्होंने बताया कि फुलेरा-जोधपुर उत्तर पश्चिम रेलवे का महत्वपूर्ण मार्ग है तथा इस पर अधिक संख्या में रेल सेवाओं का संचालन होने के कारण इस मार्ग के दोहरीकरण की जरुरत थी, जिसे विभिन्न चरणों में पूरा किया गया। विभिन्न चरणों में दोहरीकरण करने का लाभ हुआ कि जिस रेलखण्ड का दोहरीकरण पूर्ण हो गया, उस पर रेल संचालन प्रारम्भ कर दिया गया। दोहरीकरण कार्य हो जाने से रेलसेवाओं में वृद्धि के साथ उनकी गति एवं समय पालनता भी बढ़ेगी और यात्रियों को तीव्र आवागमन का साधन उपलब्ध होगा।

Home / Jaipur / यात्रीगंण ध्यान दें ! राजस्थान के इस रूट पर दोहरीकरण का काम पूरा, तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो