scriptलोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल, राजस्थान की इन सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर | rajasthan second phase voting Vasundhara Raje son on Jhalawar-Baran Lok Sabha seat and Ashok Gehlot son Jalore-Sirohi Lok Sabha seat | Patrika News
जयपुर

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल, राजस्थान की इन सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

Rajasthan Second Phase Voting : राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल शुक्रवार को होने जा रहे है। जिसको लेकर तैयारियां जोरो-शोरो पर है। प्रदेश के 13 सीटों में जनता किसे चुनेगी, इसका इंतजार सभी प्रत्याशियों को है। लेकिन राजस्थान के कुछ सीट ऐसे हैं जो पूर्व मुख्यमंत्री के बेटों का राजनीतिक करियर तय करेंगे। नीचे पढ़ें पूरी खबर।

जयपुरApr 25, 2024 / 05:15 pm

Supriya Rani

जयपुर. राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल शुक्रवार को होगा, जहां जनता प्रदेश के 13 सीटों जोधपुर, बाड़मेर, पाली, जालोर, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक-सवाई माधोपुर, कोटा, झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर मतदान करेगी। इसको लेकर तैयारियां जोरो-शोरो से जारी है। लेकिन इन 13 में से 2 सीटें ऐसी हैं जहां दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे मैदान में उतरे हैं। ऐसे में इनकी प्रतिष्ठा तो दांव पर है हीं लेकिन साथ ही उनके बेटों का राजनीतिक करियर भी दांव पर है।

इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे की प्रतिष्ठा दांव पर है। झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से वसुंधरा राजे के बेटे और मौजूदा सांसद दुष्यंत सिंह बीजेपी से उम्मीदवार है, जहां उनका सामना कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला जैन भाया से है। दूसरी तरफ, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जो जालोर-सिरोही लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से मैदान में खड़े हैं जहां उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार लुंबा राम चौधरी से है।

कल 152 उम्मीदवार होंगे मैदान में, जनता करेगी फैसला

राजस्थान के इन 13 लोकसभा सीटों पर 152 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भविष्य का फैसला 26 अप्रैल यानी शुक्रवार को जनता द्वारा किया जाएगा। 152 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला कल ईवीएम में बंद होगा। 13 सीटों की यदि बात करें तो सबसे ज्यादा उम्मीदवार चित्तौड़गढ़ सीट पर हैं, जिस कारण इस सीट पर बने हर पोलिंग बूथ पर दो-दो ईवीएम मशीनें लगाई जाएंगी। दूसरी तरफ, झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर सबसे कम उम्मीदवार हैं।

8.66 लाख वोटर पहली बार डालेंगे वोट

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल शुक्रवार को 8 लाख 66 हजार वोटर पहली बार वोट डालेंगे। जिनमें 5 लाख 7 हजार युवक हैं वहीं, 3 लाख 58 हजार युवतियां हैं। टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो इसलिए कल व्यापारियों ने लोगों को डिस्काउंट देने का निर्णय लिया है। शेविंग-कटिंग, मेडिकल, किराना, कपड़े आदि में उन लोगों को डिस्काउंट दिया जाएगा जो वोट डालकर स्याही का निशान दिखाएंगे।

Home / Jaipur / लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल, राजस्थान की इन सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो