scriptकोई निकाल रहा मनमानी के झरोखे…कोई डाल रहा हथौड़ों पर पर्दा…सुनवाई नहीं | Patrika News
जयपुर

कोई निकाल रहा मनमानी के झरोखे…कोई डाल रहा हथौड़ों पर पर्दा…सुनवाई नहीं

विश्व विरासत परकोटा की ऐतिहासिक इमारतों पर हथौड़े चल रहे हैं। कोई कई वर्ष पुरानी दीवार को क्षतिग्रस्त कर मनमानी के झरोखे निकाल रहा है तो कोई पर्दा गिराकर हथौड़े चला रहा है। जिस दिन अवकाश होता है, उस दिन काम और तेज गति से होता है।

जयपुरMay 06, 2024 / 11:48 am

Ashwani Kumar

जयपुर. यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल परकोटा क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध निर्माण हो रहे हैं। स्थिति यह है कि कोई मर्जी से वर्षों पुरानी दीवार तोड़कर झरोखा निकाल रहा है तो कोई हरा पर्दा डालकर विश्व विरासत को दफन कर रहा है। छुट्टी वाले दिन तो हैरिटेज निगम के अधिकारी शिकायत करने पर भी नहीं पहुंचते और अवैध रूप से मकान बनाने वाले काम कर लेते हैं।

जाट के कुएं का रास्ता में छह मकानों के मूलस्वरूप को ध्वस्त कर नया निर्माण हो रहा है। वहीं, लाल जी सांड का रास्ता में भी मिलीभगत से निर्माण हो रहा है। हैरानी की बात यह है कि इन अवैध निर्माणों को लेकर निगम मेें शिकायत भी की गई, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। शिकायतकर्ता की मानें तो किशनपोल जोन के अधिकारियों ने यहां तक कह दिया कि निर्माण पहले से चल रहा है।

दो लोगों की हैरिटेज सेल
परकोटा संवारने से लेकर उसके वैभव को बचाने का जिम्मा जिस हैरिटेज सेल पर है, उनमें एक उप नगर नियोजक और एक सहायक नगर नियोजक है। एक कमरे में सेल चल रही है और उस पर भी आए दिन ताला लटका रहता है।
ये काम: परकोटा में होने वाले निर्माण की अनुमति बिल्डिंग बायलॉज के अनुरूप देने का काम है।
बचाने में लगे जिम्मेदार
किशनपोल जोन क्षेत्र में कई अवैध निर्माण हो रहे हैं। इनकी शिकायत भी नियमित रूप से हो रही है, लेकिन जोन की ओर से कोई कार्रवाई ही नहीं की जा रही। जोन में चल रहे अवैध निर्माण को लेकर जोन उपायुक्त पूजा मीणा ने सीधे बात करने की बजाय जेईएन विजेंद्र मीणा का मोबाइल नम्बर साझा कर दिया। जब जेईएन से बात की तो उन्होंने कहा कि सोमवार को देख लूंगा।

Hindi News/ Jaipur / कोई निकाल रहा मनमानी के झरोखे…कोई डाल रहा हथौड़ों पर पर्दा…सुनवाई नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो