scriptबिजली कटौती बढ़ने से लोग परेशान:जानें वजह | People upset due to increasing power cuts | Patrika News
देहरादून

बिजली कटौती बढ़ने से लोग परेशान:जानें वजह

गर्मी बढ़ते ही बिजली कटौती (power cut) बढ़ने लगी है। घंटों बिजली कटौती से उपभोक्ताओं को तमाम परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। आने वाले दिनों में परेशानी और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

देहरादूनMar 28, 2024 / 08:36 am

Naveen Bhatt

people_are_worried_due_to_increasing_power_cuts_in_uttarakhand.jpg

गर्मी बढ़ने के साथ ही उत्तराखंड में बिजली कटौती भी बढ़ने लगी है

उत्तराखंड में मौजूदा समय में बिजली की डिमांड 32.40 मिलियन यूनिट है। इस मांग को पूरा करने को राज्य का यूजेवीएनएल का अपना बिजली उत्पादन 9.08 एमयू है। केंद्र समेत अन्य संसाधनों से भी कुल मिला कर 25.33 एमयू बिजली ही जुट पा रही है। शेष मांग को पूरा करने को 3.28 एमयू बिजली एनर्जी एक्सचेंज की खरीदी जा रही है। इसके साथ ही रियल टाइम मार्केट से अलग से बिजली खरीदी जा रही है। ऊर्जा निगम दावा कर रहा है कि सभी संसाधनों से बिजली जुटा कर मांग को पूरा किया जा रहा है। इसके बावजूद शहरों और गांवों में जमकर बिजली कटौती हो रही है।
राजधानी देहरादून के शहरी हिस्से में घंटों बिजली कटौती हो रही है। इसके अलावा कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी और यूएस नगर में भी बिजली कटौती से लोग बेहाल हो चुके हैं। शहरों के अलावा कटौती ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक हो रही है।
इन तमाम कटौती के बावजूद ऊर्जा निगम का तर्क है कि रखरखाव के कारण शटडाउन लेना पड़ रहा है। वहीं, विद्युत बाधित सूचना खुद यूपीसीएल की ओर से सार्वजनिक सूचनाएं प्रतिदिन जारी की जा रही है। इस विद्युत बाधित सूचनाओं का खामियाजा आम उपभोक्ताओं को घंटों बिजली कटौती के रूप में भोगना पड़ रहा है
निदेशक ऑपरेशन मदनराम आर्य के मुताबिक मांग के अनुरूप पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। कहीं भी अघोषित बिजली कटौती नहीं की जा रही है। जो भी पावर कट के मामले सामने आ रहे हैं, वे सिर्फ मरम्मत और रखरखाव के कार्य को लेकर लिए जाने वाले शटडाउन से जुड़े हैं।

Home / Dehradun / बिजली कटौती बढ़ने से लोग परेशान:जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो