scriptमहाराष्ट्र: बेमौसम बारिश ने बरपाया कहर, 10 की मौत, 5000 हेक्टेयर फसल खराब, 117 मवेशी भी मरे | Maharashtra: Unseasonal rain wreaked havoc, 10 dead, 5000 hectares of crops damaged, 117 cattle also died | Patrika News
राज्य

महाराष्ट्र: बेमौसम बारिश ने बरपाया कहर, 10 की मौत, 5000 हेक्टेयर फसल खराब, 117 मवेशी भी मरे

Maharashtra Rain: महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने 10 लोगों की जान ले ली।

मुंबईApr 17, 2024 / 09:22 pm

Dinesh Dubey

Maharashtra Rain
महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से मौसम (Weather Update) में अचानक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। राज्य में कुछ जगहों पर बेमौसम बारिश (Maharashtra Unseasonal Rain) हो रही है तो कुछ जगहों पर लू चलने की चेतावनी दी गई है।
अगले चार दिनों के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि कुछ इलाकों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई समेत कोंकण में अगले 48 घंटे के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है, जबकि विदर्भ, मराठवाड़ा में गरज-चमक के साथ आंधी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। कुछ स्थानों पर रातें ज्यादा गर्म होने की भी संभावना है।
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में महज एक सप्ताह में बेमौसम बारिश के कारण 10 लोगों की मौत हुई है और हजारों हेक्टेयर फसल खराब हुई है। मराठवाड़ा के अलग-अलग जिलों में 9 अप्रैल के बाद एक सप्ताह में बेमौसम बारिश के चलते 150 पशुओं को भी जान गंवानी पड़ी है। राज्य के राजस्व विभाग द्वारा तैयार की गई प्राथमिक रिपोर्ट में यह जानकारी पता चली है।
रिपोर्ट के मुताबिक, मराठवाड़ा के विभिन्न हिस्सों में 9 अप्रैल से कई बार बेमौसम बारिश हो चुकी है, जिससे 10 लोगों और कई अन्य घायल हुए है। इस अवधि में 152 पशुओं की भी मौत हुई है। बारिश और ओले गिरने से क्षेत्र के 481 गांवों में 450 मकानों को नुकसान हुआ है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि बेमौसम बारिश और ओले गिरने से 9,127 किसानों की 5,256.86 हेक्टेयर भूमि पर खड़ी फसल को नुकसान हुआ है। जबकि बेमौसम बारिश में 117 दुधारू पशुओं समेत 152 पशुओं की मौत हो गई।
राज्य के मराठवाड़ा क्षेत्र में आठ जिले आते हैं, जिनमें छत्रपति शिवाजी नगर, जालना, बीड, परभणी, लातूर, नांदेड़, धाराशिव और हिंगोली शामिल हैं। 9 अप्रैल के बाद से बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने 10 लोगों की जान ले ली। बीड जिले में सबसे ज्यादा तीन लोगों की मौत हुई, इसके बाद छत्रपति संभाजीनगर, परभणी और लातूर जिलों में दो-दो जबकि हिंगोली में एक व्यक्ति की मौत हुई।

Home / State / महाराष्ट्र: बेमौसम बारिश ने बरपाया कहर, 10 की मौत, 5000 हेक्टेयर फसल खराब, 117 मवेशी भी मरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो