scriptMahashivratri 2024: शिवालयों में जलाभिषेक के लिए लगी लंबी लाइन, मंदिरों में गूंजते रहे महादेव के जयकारे | Long queue for Jalabhishek in Shiva temples in Moradabad | Patrika News
मुरादाबाद

Mahashivratri 2024: शिवालयों में जलाभिषेक के लिए लगी लंबी लाइन, मंदिरों में गूंजते रहे महादेव के जयकारे

Moradabad News: महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर जलाभिषेक के लिए मुरादाबाद समेत अमरोहा, रामपुर और संभल के शिवालयों में सुबह से ही लंबी लाइन लगी रही।

मुरादाबादMar 08, 2024 / 06:16 pm

Mohd Danish

long-queue-for-jalabhishek-in-shiva-temples-in-moradabad.jpg
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर मंदिरों में लगातार महादेव के जयकारे गूंजते रहे। इससे पहले सभी मंदिरों को तरह-तरह के फूलों और रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया। गुरुवार सुबह से ही कांवड़ियों के जत्थे हरिद्वार से गंगाजल लेकर लौटने लगे थे। मुरादाबादवासी भोले की भक्ति में डूबे रहे। महाशिवरात्रि (Mahashivratri) को धूमधाम से मनाने के लिए गुरुवार को शिवालयों को अच्छी तरह से सजा दिया गया था।
भजनों पर झूमते नजर आए कांवड़िए
भगवान शिव के एक से बढ़कर एक भजनों पर कांवड़िए झूमते नजर आए। शिव तांडव स्रोत और बम लहरी गीत भी डीजे पर बजते रहे। शाम को कांवड़ियों ने गली मोहल्लों में कांवड़ लेकर भ्रमण किया। कांवड़ियों के स्वागत के लिए शहर में जगह-जगह भंडारे लगाए गए। श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण कर पुण्य कमाया। पाकबड़ा स्थित महाकालेश्वर धाम मंदिर, शहर में झारखंडी महादेव मंदिर, प्राचीन शिव मंदिर झांझनपुर के पुजारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह चार बजे से जलाभिषेक शुरू हो गया। सबसे पहले कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया। इसके बाद अन्य श्रद्धालु ने दर्शन किया।
9 जोन और 23 सेक्टर में बांटा जनपद
महाशिवरात्रि (Mahashivratri) को लेकर जनपद 9 जोन 23 सेक्टर और 39 सब सेक्टर में बांदा गया। इसके अलावा डेढ़ कंपनी पीएसी और पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि कांवड़ मार्ग पर जगह जगह पुलिस कर्मी तैनात किए गए। सभी शिवालय पर भी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई।
100 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की लगाई गई ड्यूटी
जोन की कमान सीओ और सेक्टर की कमान इंस्पेक्टर को दी गई। करीब चार सौ पुलिसकर्मी इसके लिए लगाए गए। शहर में चौरासी घंटा मंदिर और झारखंडी मंदिर पर 100 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। चौरासी घंटा मंदिर पर कंट्रोल रूम बनाकर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की गई।
यह भी पढ़ें

महाशिवरात्रि पर घर लौट रहे युवक-युवती की सड़क हादसे में मौत, तेज रफ्तार पिकअप ने रौंदा, परिवार में पसरा मातम

रामपुर में लगे भोले के जयकारे
रामपुर जिले में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) को लेकर रामपुर- मुरादाबाद हाईवे से लेकर मंदिरों तक बम-बम भोलों की गूंज रही। सुबह से ही गाजे-बाजे के साथ कांवड़िये मंदिर में पहुंचे। शुक्रवार तड़के से ही शिव अर्चना के साथ लोग बेलपत्र, दूध-दही, धतूरा चढ़ाकर भगवान को भोग लगाएंगे। महाशिवरात्रि पर रामपुर में प्रसिद्ध मंदिर भमरौआ मंदिर, नर्मेदेश्वर मंदिर, श्री बामदेव मंदिर, पातालेश्वर मंदिर के साथ दुर्गा मंदिर और अन्य छोटे बड़े मंदिरों को सजाया गया।
मंदिरों से सड़कों तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम
महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के पर्व को लेकर सड़क से लेकर मंदिरों तक में सुरक्षा व्यवस्था कड़े किए गए। सभी जगहों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। इसके साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी नजर बनाए हुए। गुरुवार से ही मंदिरों में पुलिस फोर्स तैनात की गई। साथ ही शरारती तत्वों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए। सुबह से ही पंजाबनगर, भमरौआ, रठौंडा आदि मंदिरों में शिवभक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही।

Home / Moradabad / Mahashivratri 2024: शिवालयों में जलाभिषेक के लिए लगी लंबी लाइन, मंदिरों में गूंजते रहे महादेव के जयकारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो