scriptSTF ने किया 370 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश, देशभर के 7 लाख लोग फंसे | more than 370 crore scam in noida | Patrika News
राज्य

STF ने किया 370 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश, देशभर के 7 लाख लोग फंसे

जब कई सदस्यों को पैसे मिलना बंद हुए, तो उन्होंने नोएडा के फेज़-3 थाने और सूरजपुर थाने में केस दर्ज कराया। बैंक खातों की जांच से सामने आया है कि यह फर्जीवाड़ा 37 अरब रुपये का है।

Feb 02, 2017 / 07:29 pm

balram singh

scam in noida

scam in noida

उत्तरप्रदेश के नोएड़ा शहर में एक कंपनी के घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। बताया जा रहा है कि अभी तक की जांच खुलासा हुआ है कि यह घोटाला 37 अरब रुपए से ज्यादा का है। साथ ही देश के करीब 7 लाख लोग इस कंपनी के चक्कर में फंस गए हैं। यह खुलासा उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने किया है।
STF को एक खुफिया सूचना मिली, इस सुचना पर एसटीएफ ने नोएडा सेक्टर-63 स्थित एफ ब्लॉक में कंपनी के ऑफिस पर छापा मारा। छापे के दौरान कंपनी मालिक समेत तीन टॉप अधिकारियों को हिरासत में ले लिया है। इस संबंध में सोमवार को ही ग्रेटर नोएडा की सूरजपुर कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई थी। 
मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक दो साल पहले अगस्त 2015 में डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर एबलेज इंफो सल्यूशंस नाम की खोली गई थी। इस कंपनी को बीटेक अनुभव मित्तल ने नोएडा से शुरू किया था।
इस तरह से जुड़े लोग

कंपनी ने डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर socialtrade.biz नाम से वेबसाइट बनाई। कंपनी ने दावा किया कि एक साल में पैसा लगाने वालों को दुगुनी रकम वापस की जाएगी। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार से लेकर एक लाख 15 हजार तक एक बार में लोगों ने इनवेस्ट करवाया।
बताया जा रहा है कि शुरू में लोगों को मोटा मुनाफा भी हो गया और लोग आगे आगे इसमें दूसरे लोगों को जोड़ते चले गए। ये बढ़कर अब तक 6 लाख हो चुके थे।
अभी तक का खुलासा

कंपनी के बैंक खातों की जांच से पता चला है कि कंपनी अब तक 37 अरब को घोटाला कर चुकी है। जांच में पता चला है कि कंपनी ने क़रीब 7 लाख लोगों से एक पोंजी स्कीम के तहत 3700 करोड़ से ज़्यादा का निवेश करा लिया था।
लगातार बदले नाम

इंफोर्समेंट एजेंसियों से बचने के लिए ये कंपनी वर्चूअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदल रही थी। पहले socialtrade.biz फिर freehub.com से intmaart.com से frenzzup.com और फिर 3W.com के नाम से घोटाला चल रहा था।
एक क्लिक पर 5 रुपये

सोशल ट्रेड बिज पोर्टल से जुड़ने पर किसी शख्स को 5750 रुपये से लेकर 57,500 रुपये के बीच में कंपनी के खाते में जमा करना पड़ता था। इस पैसे के बदले हर सदस्य को हर क्लिक पर 5 रुपये घर बैठे मिलता था।
स्कीम के जरिए हर मेंबर को अपने नीचे 2 लोगों को जोड़ना जरूरी था, जिसके बाद और पैसे मिलते थे. कंपनी वर्चुअल वर्ल्ड में अपना नाम बदलकर धंधा परवान चढ़ा रही थी. पहले socialtrade.biz फिर freehub.com से intmaart.com से frenzzup.com और फिर 3W.com के नाम से इसका काला कारोबार फलता-फूलता रहा।
ऐसे हुआ खुलासा

जब कई सदस्यों को पैसे मिलना बंद हुए, तो उन्होंने नोएडा के फेज़-3 थाने और सूरजपुर थाने में केस दर्ज कराया। बैंक खातों की जांच से सामने आया है कि यह फर्जीवाड़ा 37 अरब रुपये का है।
एसटीएफ ने कंपनी की 500 करोड़ की रकम को ट्रैक करके सीज़ कर दिया है. नोएडा में इस फर्जीवाड़े के खुलासे से हड़कंप मच गया है। एसटीएफ की तफ्तीश में आगे भी चौंकाने वाले तथ्य सामने आ सकते हैं।

Home / State / STF ने किया 370 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश, देशभर के 7 लाख लोग फंसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो