scriptरक्षक ही बने भक्षक: थाने में रखे ट्रकों से लाखों का माल गायब, फिर भी कार्रवाई नहीं | Protectors became eaters: goods worth lakhs missing from trucks kept i | Patrika News
मोरेना

रक्षक ही बने भक्षक: थाने में रखे ट्रकों से लाखों का माल गायब, फिर भी कार्रवाई नहीं

– कानून सिर्फ सिविलियंस के लिए, खाकी वर्दी के लिए नहीं – विभाग को मिला जीएसटी तो कार्रवाई से पीछे हटा, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी डाल रहे संगीन अपराध पर पर्दा

मोरेनाMar 25, 2024 / 05:27 pm

Ashok Sharma

रक्षक ही बने भक्षक: थाने में रखे ट्रकों से लाखों का माल गायब, फिर भी कार्रवाई नहीं

रक्षक ही बने भक्षक: थाने में रखे ट्रकों से लाखों का माल गायब, फिर भी कार्रवाई नहीं

मुरैना. जब रक्षक ही भक्षक बन जाएं तो आम जनता किस पर भरोसा करे। मामला सिविल लाइन थाने का है। यहां जब्ती में रखे दो ट्रकों से रातों रात लाखों रुपए का माल गायब हो जाता है और दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं होती है। विडंवना इस बात की है कि सिविलियंस अगर 500 रुपए का सामान भी चोरी कर लेता है तो पुलिस उसके साथ ऐसा बर्ताव करती है कि जैसे कोई बड़ा अपराधी हो, लेकिन पुलिस थाने से लाखों रुपए सामान चोरी हो जाता है और दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती, यह कैसा न्याय है। कहते हैं कि कानून सबके लिए समान होता है फिर इस मामले में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी दोषियों पर मेहरबान क्यों।
यहां बता दें कि जीएसटी विभाग द्वारा बिना जीएसटी चुकाए दिल्ली भेजी जा रही 65 लाख रुपए कीमत की 83 क्विटल कॉपर और 18 क्विटल एल्युमिनियम से भरे 2 कंटनरों को जुलाई 2023 में मुरैना स्थित छौंदा टोल प्लाजा से पकड़ा गया था। इन दोनों कंटेनरों को जीएसटी की टीम ने मुरैना के सिविल लाइन थाने में पुलिस अभिरक्षा में रखवा दिए। लेकिन सिविल लाइन थाने में रखे इन कंटनरों में भरा लाखों रुपए का माल रातोंरात गायब कर उसमें लोहे का कबाड़ भर दिया गया। मामले का खुलासा तब हुआ जब जीएसटी विभाग की टीम ने इस माल की नीलामी सूचना जारी की और नीलामी में भाग ले रहे व्यापारियों को जब्त माल का भौतिक निरीक्षण कराने थाने पहुंचे तो कंटनरों के ताले टूटे हुए थे और लाखों रुपए का माल गायब था।
इंदौर की फर्म ने 2 कंटनरों से दिल्ली भेजा था कॉपर- एल्युमिनियम
11 जुलाई 2023 को इंदौर की फर्म अविनाश ट्रेडर्स द्वारा कंटेनर क्रमांक डीडी-01-एफ- 9532 से 5784 किग्रा कॉपर व 1800 किग्रा एल्युमिनियम और कंटेनर क्रमांक एचआर-38-वाय- 0864 से 2824 किग्रा कॉपर स्क्रेन बिना जीएसटी चुकाए दिल्ली स्थित मनोज इंटरप्राइजेज को भेजी जा रही
थी।
47.92 का जुर्माना वसूलने नीलाम होना था माल, उससे पहले हो गया गायब
बिना जीएसटी चुकाए पकड़े गए इस माल पर जीएसटी विभाग ने 47 लाख 92 हजार 696 रुपए का जुर्माना संबंधित फर्म पर लगाया लेकिन जब फर्म ने जुर्माना जमा नहीं किया तो एक मार्च 2024 को जीएसटी विभाग ने जब्त माल की नीलामी निकाली। नीलामी में बोली लगाने वाले व्यापारियों को जब एसीटीओ एसएस यादव सील्ड कंटेनर खोलकर माल का वेरिफिकेशन कराने थाने पहुंचे तो उसके ताले टूटे हुए मिले और उसमें से कॉपर व एल्युमिनियम गायब था और उसकी जगह लोहे का कबाड़ा कट्टों में भरकर रखा मिला।
थाने के सीसीटीवी कैमरे को लेकर कई चर्चाएं
सिविल लाइन थाने में लगे सीसीटीवी कैमरे को लेकर भी कई तरह की चर्चाएं हैं। थाने के सूत्रों से पता चला है कि जब माल निकाला तब सीसीटीवी कैमरा बंद कर दिया लेकिन पता चला है कि सीसीटीवी फुटेज में ट्रकों से माल पार करते समय के कुछ फुटेज मिले हैं जो पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को तक पहुंच चुके हैं। खबर है कि इस माल को पार करने में एक महिला थानेदार, दो- तीन सिपाही शामिल रहे, सच्चाई क्या है, यह तो वरिष्ठ अधिकारी ही जानें लेकिन थाना प्रभारी सहित अन्य स्टाफ की संलिप्पता चर्चा में हैं।
अधिकारी के रिश्तेदार व मीडियाकर्मी की मध्यस्थता से निपटा मामला
थाने से कॉपर-एल्युमिनियम गायब होने के मामले में जब पुलिस विभाग पर आरोप लगे तो विभाग के आला अफसरों ने इंदौर से माल भेजने वाली फर्म और ट्रांसपोर्टर पर दबाव बनाया। वहीं जीएसटी अधिकारी के रिश्तेदार व मीडियाकर्मी की मध्यस्थता के चलते गुपचुप ढंग से न सिर्फ 47 लाख से अधिक – की जीएसटी जमा कराई गई बल्कि – दस्तावेज में यह भी दर्शाया गया कि ट्रक में रखा माल मिल गया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vm9ac

Home / Morena / रक्षक ही बने भक्षक: थाने में रखे ट्रकों से लाखों का माल गायब, फिर भी कार्रवाई नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो