scriptपन्ना में पारा 45 डिग्री के पार, दोपहर में चल रहीं लू से बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव | Patrika News
पन्ना

पन्ना में पारा 45 डिग्री के पार, दोपहर में चल रहीं लू से बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

जिले में नौतपा के पहले खूब तप रहे सूर्यदेव पन्ना. जिले में चार दिन से भीषण गर्मी का दौर जारी है। बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि इससे पहले सोमवार, रविवार और शनिवार को तापमान 44 डिग्री रहा है। भीषण गर्मी से समूचा जन जीवन प्रभावित है। जिला अस्पताल के […]

पन्नाMay 23, 2024 / 08:06 pm

Anil singh kushwah

जिले में नौतपा के पहले खूब तप रहे सूर्यदेव

जिले में नौतपा के पहले खूब तप रहे सूर्यदेव

जिले में नौतपा के पहले खूब तप रहे सूर्यदेव

पन्ना. जिले में चार दिन से भीषण गर्मी का दौर जारी है। बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि इससे पहले सोमवार, रविवार और शनिवार को तापमान 44 डिग्री रहा है। भीषण गर्मी से समूचा जन जीवन प्रभावित है। जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड सहित मेल और फीमेल मेडिकल वार्ड फुल हैं। जिला अस्पताल के ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों में 20 फीसदी से भी अधिक नेट में दर्द, मरीज उल्टी-दस्त, सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, घमोरी, लू, हीट स्ट्रोक सहित अन्य गर्मी के बीमारी से परेशान होकर आ रहे हैं। भीषण गर्मी का ही असर है कि शाम होते ही छत्रसाल पार्क में मेले जैसा माहौल रहता है। यहां प्रकृति के बीच कुछ समय बिताने के लिए पहुंचने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। शहर के अन्य पार्कों में भी शाम को लोग दिनभर की तपन से राहत पाने के लिए पहुंच रहे हैं।
भीषण तपन में हीट को बीट कर रहे देसी कुल्फी
भीषण गर्मी का कहर बढ़ते ही शहर के सभी प्रमुख गलियों और सार्वजनिक स्थलों के पास गन्ने के जूस की दुकानें खुल गई हैं। स्वीट्स की दुकानों में लस्सी भरपूर मात्रा में बिक रही है। आइसक्रीम पार्लरों में भी शाम को दर्जनों की संख्या में लोगों की भीड़ लग जाती है। हाथ ठेला में लगने वाली कुल्फी और बरफ के गोले की दुकानें मोहल्ले-मोहल्ले में घूम रही हैं। इसके अलावा जलजीरा, आम के पना, शिकंजी, बेल के शर्बत, दही, पुदीन हरा, मठा आदि का लोग घरों में भी भरपूर उपयोग कर रहे हैं। गर्म से बचने के लिए लोग टोपी, गमछे, धूप के चश्मे आदि भी खरीद रहे हैं। इन दिनों इनकी बिक्री में भी इजाफा हुआ है।
किसानों को कृषि वैज्ञानिक की सलाह
इंसानों के साथ ही धूप में घूम रहे मवेशियों को भी लू लगने की आशंका है। वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक व कृषि विज्ञान केंद्र पन्ना के प्रभारी डॉ. पीएन त्रिपाठी ने कहा, ऐसे पौधे जो अभी छोटे हैं, उनके तेज धूप में सूखने की आशंका रहती है। इसके साथ ही सब्जी वाली फसलों के भी प्रभावित होने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए पौधों में मङ्क्षल्चग करने से उनमें नमी बनी रहेगी। इसके साथ ही हफ्ते में एक बार पानी दें। जहां से सूरज की सीधी रोशनी पड़ रही है, वहां घास-फूस की टटिया बनाकर लगा दें। मवेशियों को अधिक से अधिक पानी पिलाएं। खाली पेट नहीं रखें। दोपहर में सड़कों पर चरने के लिए नहीं छोड़ें।
पशुओं को लू से बचाव की अपील
पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने गर्मी में पशुओं को लू से बचाव को लेकर जिले के पशुपालकों और गौशाला संचालकों से जरूरी उपाय अपनाने की अपील की है। तेज धूप और गर्मी के कारण गर्म हवाएं चलने से पशुओं को लू लगने और बीमार होने की संभावना अधिक रहती है। गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान से जानवरों को लू लगने की आशंका रहती है। शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है, जिससे पशुओं को तेज बुखार होने के कारण नाक से बहाव, आंखों से आंसू गिरना, तेज सांस लेना तथा सुस्त होकर खाना पानी बंद करने जैसे लक्षण दिखते हैं। इसलिए जरूरी है कि पशुओं को छाया में रखें और पर्याप्त पानी पिलाएं।
लू, हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए यह करें
अधिक से अधिक पानी पिएं, ओआरएस का घोल, लस्सी, नींबू, आम का पना, पुदीना का लगातार सेवन करें।
जितना संभव हो दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें।
धूप में निकलते समय सिर ढककर रखें। टोपी, गमछा, दुपट्टा, छतरी आदि का उपयोग करें।
धूप में निकलने से पहले भरपूर मात्रा में पानी या अन्य तरल पेय पिएं। अधिक गर्मी होने परे ठंडे पानी से शरीर को पोंछा जा सकता है। शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए कई बार नहाया भी जा सकता है।
अत्यधिक तेज, मसाले और प्रोटीन वाले भोजन से बचें। चाय-कॉफी का भी कम से कम उपयोग करें।
कमरों को ठंडा रखने के लिए पंखा, वाटर कूलर, एसी आदि का उपयोग करें।
वीएस उपाध्याय, सीएमएचओ

Hindi News/ Panna / पन्ना में पारा 45 डिग्री के पार, दोपहर में चल रहीं लू से बढ़ा हीट स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो