scriptजल जीवन मिशन में अनियमितता का आरोप, ग्रामीणों ने रखी जांच की मांग | जल जीवन मिशन में अनियमितता का आरोप | Patrika News
टोंक

जल जीवन मिशन में अनियमितता का आरोप, ग्रामीणों ने रखी जांच की मांग

कैबिनेट मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के समक्ष लोगों ने जल जीवन मिशन में हुई अनियमितताओं की जांच करवाने की मांग रखी। जलदाय मंत्री ने पेयजल की समस्या से निजात दिलाने का आश्वासन दिया।

टोंकApr 21, 2024 / 08:02 pm

pawan sharma

drinking water problem

पाइप लाइन डालने के बाद कस्बे में टूटी सीसी सडक़।

  • कैबिनेट मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के समक्ष लोगों ने जल जीवन मिशन में हुई अनियमितताओं की जांच करवाने की मांग रखी। जलदाय मंत्री ने पेयजल की समस्या से निजात दिलाने का आश्वासन दिया।
प्रदेश के जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी व भू- जल विभाग मंत्री कन्हैया लाल चौधरी को लोगों ने गांव में व्याप्त पेयजल समस्या के बारे में अवगत कराया। वार्ड पंच हनुमान बोहरा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने पेयजल समस्या से निजात दिलाने को लेकर लिखित ज्ञापन सौंपा। कैबिनेट मंत्री के समक्ष लोगों ने जल जीवन मिशन में हुई अनियमितताओं की जांच करवाने की मांग रखी। जलदाय मंत्री ने पेयजल की समस्या से निजात दिलाने का आश्वासन दिया।
गर्मी का मौसम शुरू होते ही किल्लत

ग्रामीण मदन लाल रैगर,मुकेश कुमार,मोहम्मद फारुख,पार्वती देवी,पूरण वर्मा,पीरू खां,भंवर लाल ने बताया कि गर्मी का मौसम शुरू होने से पेयजल की किल्लत बढऩे लगी है। वहीं जलदाय विभाग की उदासीनता व ठेकेदार की लापरवाही के चलते लोगों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है।
पुरानी है पाइप लाइन

वार्ड 18 व 19 में कई सालों से पेयजल की समस्या बनी हुई है। पुरानी पाइप लाइन के नलों में प्रेशर से पानी नहीं आता है। लोगों को मजबूरन अन्य संसाधनों का सहारा लेना पड़ रहा है। गांव के लोग आज भी पेयजल के लिए कुएं व हैंडपम्प पर निर्भर है। लेकिन जल जीवन मिशन में पीने का पानी नसीब नहीं हो रहा है। ग्रामीणों ने मंत्री से शीघ्र पेयजल समस्या से निजात दिलाने की मांग
की है।
अभियंताओं और ठेकेदार पर लगाए आरोप

ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के अभियंता व ठेकेदार पर योजना में अनियमितता करने का आरोप लगाया है।लोगों ने बताया कि जल जीवन मिशन योजना में ठेकेदार ने डेढ़ साल बाद भी कार्य पूरा नहीं किया है।योजना के तहत कई जगह पाइप लाइन नहीं डाली है।
नई टंकी से पाइप लाइन में जलापूर्ति शुरू नहीं की है। पंचायत के कई गांवों में कुएं मापदंड के अनुसार नहीं खोदे गए है। निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया है। जलदाय विभाग के सहायक व कनिष्ठ अभियंता फोन तक नहीं उठाते है। ना ही पेयजल की समस्या के बारे में सुनते है। इसको लेकर ग्रामीणों में नाराजगी बनी हुई है।
टूटी सडक़ों की नहीं हुई मरम्मत
ग्रामीणों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत पंचायत के विभिन्न गांवों में पाइप लाइन डाली है।ठेकेदार ने लाखों रुपए से बनी सीसी सडक़ों को खोद दिया है। लेकिन अभी तक टूटी सडक़ों की मरम्मत नहीं की है।इसके कारण क्षतिग्रस्त सडक़ से राहगीरों व वाहन चालकों को परेशानी हो रही है।आए दिन वाहन चालक गिरकर चोटिल हो रहे है। टूटी सडक़ों से बड़ा हादसा होने का अंदेशा है। कई अवगत करवा चुके हैं।

Hindi News/ Tonk / जल जीवन मिशन में अनियमितता का आरोप, ग्रामीणों ने रखी जांच की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो