scriptEarthquake: चिली में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.6 strikes Chile | Patrika News
विदेश

Earthquake: चिली में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 तीव्रता

Chile Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। आज चिली में भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMay 29, 2024 / 06:36 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Loyalty Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है और यह बात जगजाहिर भी है। दुनिया में कहीं न कहीं हर दिन कई भूकंप आते हैं। आज, बुधवार, 29 मई को आए भूकंपों में चिली (Chile) में आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप कैलामा (Calama) से 75 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही। भारतीय समयानुसार चिली में आज आए भूकंप का समय शाम 5 बजकर 26 मिनट रहा।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार चिली में आज आए इस भूकंप की गहराई 119.6 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान, हल्का झटका हुआ महसूस

चिली में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ। हालांकि प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को हल्का झटका महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंतनीय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें

स्वीडन फिर आया यूक्रेन की मदद के लिए आगे, किया 10 हज़ार करोड़ की सैन्य सहायता का ऐलान

Hindi News/ world / Earthquake: चिली में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो