scriptरफाह के सेंटर में पहुंचे इज़रायली टैंक, जल्द शुरू हो सकता है ग्राउंड ऑपरेशन | Israeli tanks reach Rafah city centre, ground operation could start soon | Patrika News
विदेश

रफाह के सेंटर में पहुंचे इज़रायली टैंक, जल्द शुरू हो सकता है ग्राउंड ऑपरेशन

Israel-Hamas War: इज़रायली टैंक अब रफाह के सेंटर में पहुंच गए हैं। ऐसे में रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के जल्द शुरू होने की आशंका जताई जा रही है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 04:44 pm

Tanay Mishra

Israeli tanks in Rafah

Israeli tanks in Rafah

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को 8 महीने होने वाले हैं और अभी भी इस युद्ध के खत्म होने के आसार नज़र नहीं आ रहे। इस युद्ध की वजह से जहाँ इज़रायल में करीब 1200 लोग शुरुआत में मारे गए थे और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था। बंधकों में विदेशी नागरिक भी थे। अभी भी हमास की कैद में 100 से ज़्यादा बंधक हैं जिनमें से कुछ की मौत भी हो गई है। इज़रायल इस युद्ध में 600 से ज़्यादा सैनिक भी गंवा चुका है। पर इस युद्ध की वजह से अब तक 36 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं जिनमें हमास से जुड़े हज़ारों लोग भी मारे गए हैं। इज़रायल ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में जमकर कहर बरपाया है। इज़रायली सेना ने गाज़ा में हवाई हमलों के बाद ग्राउंड ऑपरेशन से भी काफी तबाही मचाई है। अब जल्द ही रफाह (Rafah) में भी ऐसा ही करने की इज़रायली सेना की तैयारी है।

रफाह के सेंटर में पहुंचे इज़रायली टैंक

इज़रायली टैंक अब रफाह के सेंटर में पहुंच गए हैं। जानकारी के अनुसार इज़रायली टैंक रफाह के सेंटर में अल अवदा मस्जिद के पास देखे गए हैं जो रफाह के सेंटर में एक मुख्य मस्जिद है।


रफाह में जल्द शुरू हो सकता है ग्राउंड ऑपरेशन

इज़रायल ने रफाह में हवाई हमले तो पहले ही शुरू कर दिए थे जो समय-समय पर अभी भी हो रहे हैं, पर अब जल्द ही ग्राउंड ओपरेशन भी शुरू करने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार इज़रायल जल्द ही रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के लिए तैयार है। ऐसे में इज़रायल ने कुछ समय पहले ही रफाह में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दे दी थी।

दुनियाभर के कई देशों ने जताई आपत्ति

दुनियाभर के कई देश इज़रायल के रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन के खिलाफ हैं और इसके प्रति आपत्ति भी जता चुके हैं। ये नहीं चाहते कि इज़रायल रफाह में ग्राउंड ऑपरेशन करें। अमेरिका (United States Of America) ने शुरू से इस युद्ध में इज़रायल का समर्थन किया है। लेकिन अब वो भी रफाह में इज़रायली सेना के ग्राउंड ऑपरेशन के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें

मुश्किल की घड़ी में पापुआ न्यू गिनी की मदद करने भारत आया आगे, किया 8.3 करोड़ की सहायता का ऐलान

Hindi News/ world / रफाह के सेंटर में पहुंचे इज़रायली टैंक, जल्द शुरू हो सकता है ग्राउंड ऑपरेशन

ट्रेंडिंग वीडियो