scriptतीसरी आंख की जद में डीटीओ कार्यालय | CCTV cameras installed in District Transport Officer office nagaur | Patrika News
सुकमा

तीसरी आंख की जद में डीटीओ कार्यालय

जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय (डीटीओ) पर अब तीसरी आंख की नजर रहेगी। भविष्य में जयपुर से भी हो सकेगी निगरानी,परिवहन अधिकारी कक्ष से होगी मॉनीटरिंग।

सुकमाFeb 20, 2017 / 07:05 pm

Dharmendra gaur

नागौर. कामकाज में पारदर्शिता व दलालों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए डीटीओ कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इस सुविधा से जिला परिवहन अधिकारी अपने कक्ष मेंं बैठे-बैठे परिवहन कार्यालय परिसर की अलग-अलग लोकेशन पर नजर रख सकते हैं। फिलहाल चार कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें केस काउंटर, लाइसेंस शाखा, प्रवेश द्वार मय बरामदा व बाहरी क्षेत्र शामिल है। 
आवंटियों का धन ‘लुटा’ रहा आवासन मंडल

परिवहन कार्यालय में चल रहे कामकाज को जयपुर परिवहन आयुक्त भी देख सकें, इसके लिए सिस्टम को जयपुर से जोड़ा जोड़ा प्रस्तावित है। इसके तहत आईपी एड्रेस एक्सेस कर जयपुर में बैठे अधिकारी किसी भी सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग या लाइव देख सकेंगे। जानकारी के अनुसार करीब एक टीबी यानी १०२४ जीबी की हार्ड डिस्क लगी है,जिसमें करीब एक महीने की रिकॉर्डिंग रक्षित रह सकती है। साथ ही सिस्टम में ऑटो डिलिट का विकल्प होने से पुरानी रिकॉर्डिंग अपने आप हटती रहेगी। 
सरकारी खरीद केन्द्रों पर ताले, किसानों के घरों में घुण खा रहा मूंग 

कार्यालय परिसर सीसीटीवी की नजर में रहने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे बिचोलियों की मनमानी पर अंकुश लगेगा। आए दिन मिलने वाली शिकायतों में कमी आएगी तथा कार्यालय के कामकाज में दलालों का दखल कम होगा। बाबुओं तक पहुंच कम होने से लोगों का काम पारदर्शिता से होगा। सीसीटीवी कैमरे लगने से एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि लाइसेंस शाखा व केश काउंटर पर बिना कतार प्रभावशील लोगों के काम करवाने की शिकायत नहीं रहेगी। 

Home / Sukma / तीसरी आंख की जद में डीटीओ कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो