scriptदुश्मनों से लोहा लेने वाले जवान बने टीचर, बच्चों को बताए- बड़े अफसर बनकर कर सकते हैं देश की रक्षा | Cobra Battalion jawan turned teacher and teach 5th class children | Patrika News
सुकमा

दुश्मनों से लोहा लेने वाले जवान बने टीचर, बच्चों को बताए- बड़े अफसर बनकर कर सकते हैं देश की रक्षा

दुश्मनों से लोहा लेने वाला जवान बने टीचर, बच्चों को बताए- बड़े अफसर बनकर कर सकते हैं देश की रक्षा

सुकमाJan 23, 2019 / 04:14 pm

चंदू निर्मलकर

Chhattisgarh news

दुश्मनों से लोहा लेने वाले जवान बने टीचर, बच्चों को बताए- बड़े अफसर बनकर कर सकते हैं देश की रक्षा

सुकमा. छत्तीसगढ़ के अति संवेदनशील नक्सली मोर्चे पर तैनात जवान ने बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने इंसानियत की मिशाल पेश की है। प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था के लिए दुश्मनों से लोहा लेने वाले जवान बच्चों के टीचर बनकर उनमें भी बड़े अफसर बनने की ललक पैदा कर रहे हैं। सुकमा जिले के चिंतागुफा में तैनात कोरबा 206 बटालियन के अफसर व जवान 29 बच्चों के टीचर बन गए है। सरकारी स्कूल के पांचवी में पढऩे वाले 29 बच्चों को नवोदय में प्रवेश के लिए परीक्षा की तैयारी करवा रहे हैं।
ताकि यहां के बच्चें भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे आये और शिक्षित होकर भविष्य में स्थानीय स्तर पर सेवा दे सकें। जिले के अति संवेदनशील थाना कहे जाने वाले चिंतागुफा जहां कभी पूरा गांव में सन्नाटा पसरा रहता था। बिजली तक माओवादियों के द्वारा काट दिया गया था। माओवादी मौर्चे पर तैनात कोबरा बटालियन 206 के अफसर व जवान यहां के बच्चों व ग्रामीणों के बीच लगातार जागरूक किया जा रहा है।
सुरक्षा बल के जवान बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए दिन रात कोशिश में लगे हुए है। कुछ रोज पहले रात्रि क्रिकेट करवा कर काफी चर्चा में आए थे। वहीं कोबरा के अफसर यहां के बच्चों एंव ग्रामीणों को अपने हर त्योहार शामिल करते है। पूरे उत्साह के साथ सभी मौके खास तरीके से आयोजन कर उसे यादगार बनाया जाता है।
ताकि स्थानीय ग्रामीणों एवं बच्चों को इनका आनंद ले सकें। कमांडेन्ट उदय दिव्यांशु के मार्गदर्शन में डिप्टी कमांडेन्ट रमेश यादव ने चिंतागुफा जैसे बीहड़ में पांचवी कक्षा के 29 बच्चों को नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की तैयारी करवाया जा रहा है। साथ 29 बच्चों को नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है। ताकि अच्छी शिक्षा लेकर क्षेत्र का विकास में अपनी भूमिका निभा सकें।

Home / Sukma / दुश्मनों से लोहा लेने वाले जवान बने टीचर, बच्चों को बताए- बड़े अफसर बनकर कर सकते हैं देश की रक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो