scriptसरकार की इस योजना में बिना गारंटी के किसानों को मिल रहा है रियायती कर्ज | PM Kisan Scheme Emergency Capital Funding Loan | Patrika News
सुल्तानपुर

सरकार की इस योजना में बिना गारंटी के किसानों को मिल रहा है रियायती कर्ज

किसानों को यह रकम बिना किसी गारण्टी के मिलेगी। सुलतानपुर जिले के करीब दो लाख किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

सुल्तानपुरJun 02, 2020 / 06:28 pm

Hariom Dwivedi

Emergency Capital Funding Loan

केंद्र सरकार की योजना का लाभ जिले के करीब 2 लाख छोटे और लघु सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा

सुलतानपुर. कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने इमरजेंसी कैपिटल फंडिंग के जरिए 03 करोड़ किसानों को 30 हजार करोड़ रुपये मुहैया कराने का ऐलान किया है। साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए करीब 2.5 करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये की रियायती कर्ज भी दिए जाने का एलान किया है। केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक, किसानों को यह रकम नाबार्ड के जरिए मुहैया कराई जाएगी। इससे किसानों खरीब की फसल के लिए लोन लेने में मदद मिल सकेगी और इसकी खास बात यह है कि किसानों को यह रकम बिना किसी गारण्टी के मिलेगी। जिले के करीब दो लाख किसानों को इसका फायदा मिलेगा।
केंद्र सरकार की योजना का लाभ जिले के करीब 2 लाख छोटे और लघु सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा। जिला उपनिदेशक कृषि शैलेंद्र शाही ने बताया कि केंद्र सरकार के किसानों के हक में उठाए गए इस साहसिक कदम से जिले के करीब 2 लाख किसानों को सीधा लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जून माह के शुरुआती दिनों में ही खरीफ की बुआई का समय शुरू हो जाता है। ऐसे समय में किसानों को खाद-पानी और बीज के लिए रुपये की बेहद जरूरत होती है। इसके लिए किसानों को अब किसी की भी मदद का मोहताज नहीं रहना पड़ेगा ।
उपकृषि निदेशक शैैलेंद्र शाही ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए जिले के करीब 2 लाख किसानों को उनकी जरूरत के मुुताबिक रियायती कर्ज की सुविधा बैंकों के माध्यम से दी जायेगी। उन्होंने बताया कि ‘पीएम किसान स्कीम’ के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए रियायती कर्ज देने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस योजना में मछली पालकों और पशुपालकों को भी शामिल किया जाएगा।

Home / Sultanpur / सरकार की इस योजना में बिना गारंटी के किसानों को मिल रहा है रियायती कर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो