कोरोना काल में हुए मृतकों का अस्थि विसर्जन और श्राद्ध कर्म कराएगा डाक विभाग

डाक विभाग मृतक के स्वजनों की इच्छा अनुसार प्रयागराज, काशी, हरिद्वार, गया, अयोध्या और धोपाप में अस्थि विसर्जन और सभी कर्मकांड कराने की व्यवस्था करेगा।

By: Neeraj Patel

Published: 11 Jun 2021, 03:35 PM IST

सुलतानपुर. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिन परिजनों ने अपने परिजनों को खो दिया है और अपने स्वजन का विधि -विधान से उनका अंतिम संस्कार भी नहीं कर पाए थे। उन परिजनों को अपने प्रियजनों के सदा के लिए बिछड़ने और उनके अंतिम संस्कार भी विधि-विधान से न कर पाने का हमेशा मलाल रहेगा और जिंदगी भर दर्द देता रहेगा। ऐसे में पोस्ट ऑफिस ने लोगों के मलाल और पीड़ा दूर करने का बीड़ा उठाया है। सुलतानपुर और अमेठी के डाकघरों ने मृतक के अस्थि विसर्जन सेवा शुरू की है। डाक विभाग मृतक के स्वजनों की इच्छा अनुसार प्रयागराज, काशी, हरिद्वार ,गया ,अयोध्या और धोपाप में अस्थि विसर्जन और सभी कर्मकांड कराने की व्यवस्था करेगा।

डाक विभाग कोरोना महामारी से जिन लोगों की मौत हो गई है और उनके परिजनों द्वारा मृतकों का अंतिम संस्कार और सभी कर्मकांड विधि -विधान से न कर पाने की टीस और मलाल को दूर करने के लिए सारी व्यवस्था करने का इंतजाम किया है। इसके लिए डाक विभाग ने श्राद्ध कर्मकांड कराने के लिए नामित एक संस्था के साथ अनुबंध किया है। डाक विभाग अस्थिकलश को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने की जिम्मेदारी लेगा और श्राद्धकर्म करने वाली संस्था अस्थि विसर्जन के साथ ही मृतक की आत्मा की शांति के लिए श्राद्धकर्म करेगी। संस्था द्वारा सारे क्रियाकर्मों का मृतक के परिजनों को लाइव वीडियो दिखाया जाएगा। इतना ही नहीं है संस्था परिजनों के व्हाट्सएप नम्बर पर वीडियो भेजा जाएगा।

इस तरह मिलेगी सुविधा

मृतकों के स्वजनों द्वारा नामित संस्था के पोर्टल पर अस्थि विसर्जन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पंजीकरण कराने के बाद अस्थियों के पैकेट बनाकर डाक विभाग में चल रही स्पीड पोस्ट सेवा के माध्यम से मनचाहे स्थान पर भेजना पड़ेगा। डाक विभाग भी अस्थियों का पैकेट प्राप्त कर संस्था के पते पर भेज कर वितरित करा देगा। अस्थि के पैकेट पर भेजने वाले परिजन को अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर साफ -साफ लिखना होगा और बुकिंग डिटेल्स अपडेट कराना अनिवार्य होगा।

प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय से ही यानी सुलतानपुर प्रधान डाकघर से ही अमेठी जिले की भी डाक सेवाएं संचालित होती हैं। डाक विभाग यह मानवीय सेवा दोनों जिलों के लिए शुरू की गई है। संस्था के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है। लोग पंजीकरण कराने लगे हैं।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned